Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

किसानों का महा आंदोलन, 12 मार्च को घेरेंगे महाराष्ट्र विधानसभा

Publish Date: March 10 2018 02:49:19pm

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : महाराष्ट्र में 30,000 किसानों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की नाकामी के विरोध में शनिवार को विरोध मार्च निकाला। यह विरोध मार्च नासिक से शुरू हुआ और भिवंडी पहुंचा। 

अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) के नेतृत्व में मंगलवार को शुरू हुआ मार्च रविवार को मुंबई पहुंच सकता है। किसानों ने उचित मुआवजे और ऋण माफी की मांग को लेकर 12 मार्च को विधानसभा के बाहर प्रदर्शन करने को योजना बनाई है। 

महाराष्ट्र के किसानों का यह आन्दोलन 7 मार्च से प्रारंभ हुआ है। दरअसल, 7 मार्च को अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले किसान लामबंद हुए और मुंबई के लिए कूच कर दिया। नासिक से लेकर मुंबई तक किसानों के एक लंबे मार्च का आयोजन कर रहा है। सात दिन तक चलने वाली इस मार्च में शिरकत करने के लिए पूरे महाराष्ट्र से किसान आगे आए हैं।

7 मार्च तो नासिक से शुरू हुआ किसानों का ये मार्च सोमवार यानी 12 तारीख़ को राज्य की राजधानी मुंबई पहुंचेर्गा किसानों ने एलान किया है कि वो मुंबई में राज्य की विधानसभा का घेराव करेंगे और अपनी आवाज़ राजनेताओं के कानों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

किसानों की मांग है कि बीते साल सरकार ने कर्ज माफ़ी का जो वादा किसानों से किया था उसे पूरी तरह से लागू किया जाए. किसानों का कहना है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू किया जाए और गरीब और मझौले किसानों के कर्ज माफ़ किए जाएं।

इसके साथ ही किसान आदिवासी वनभूमि के आवंटन से जुड़ी समस्याओं के निपटारे की भी मांग कर रहे हैं ताकि आदिवासी किसानों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक मिल सके।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top