Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बड़ा फैसला, अब चीनी सीमा पर तैनात सैनिक भी विशेष पेंशन के हकदार

Publish Date: March 10 2018 03:50:41pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यज) : डोकलाम गतिरोध के आठ महीने बाद सरकार की निंद खुली है। इतने दिनों के बाद सरकार ने विशेष पेंशन योजना का दायरा बढ़ाकर इसमें चीन-भारत सीमा की रक्षा के दौरान अपनी जान गंवाने वाले या घायल होने वाले सशस्त्र बल कमियों को भी शामिल कर लिया है। 

हालाकि अभी भी इस मामले में सेना की मांग को आंशिक रूप से अस्वीकारा किया गया है लेकिन इस दुर्गम क्षेत्र में देश की रक्षा करने वाले सैनिकों को इससे थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। आपको बता दूं कि उदार पारिवारिक पेंशन पाकिस्तान के साथ लगी नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए ही लागू होती थी। इस पेंशन के तहत अंतिम वेतन का 100 फीसदी दिया जाता है। 

सामान्य परिस्थितियों में अंतिम वेतन का सिर्फ 30 फीसदी हिस्सा ही पारिवारिक पेंशन के रूप में मिलता है। रक्षा मंत्रालय की एक अधिसूचना के मुताबिक पारिवारिक पेंशन योजना सात मार्च से लागू होगी। साथ ही कहा गया है कि अधिसूचना जारी होने के पहले निपटाए गए मामलों को फिर से खोला नहीं जाएगा।

रक्षा मंत्री निमज़्ला सीतारमण ने चीन के साथ तकरीबन 4,000 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा करने वाले कमिज़्यों को उदार पारिवारिक पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए 20 दिसंबर को सैद्धांतिक सहमति दे दी थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सेना पूर्व के प्रभाव से, कम से कम पिछले साल जून से इसे लागू करने पर जोर दे रही थी जब भारतीय और चीनी सेना के बीच डोकलाम में गतिरोध हुआ था।

उन्होंने कहा कि यह विशेष पारिवारिक पेंशन है और सशस्त्र बल मांग कर रहे थे कि चीन के साथ लगी सीमा की रक्षा करने वालों को इसमें शामिल किया जाए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top