Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नागपुर में RSS की अहम बैठक प्रारंभ, होसबोले बनाए जा सकते हैं सरकार्यवाह 

Publish Date: March 10 2018 04:52:58pm

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यज) : देश के बेहद प्रभावशाली दक्षिणपंथी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की हर तीन साल बाद होने वाली अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा नागपुर में शुरू हो चुकी है। इसमें सबसे अहम घोषणा उसके सरकायवाह (महामंत्री) के नाम की होनी है। यदि मौजूदा सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी पद छोड़ते हैं तो उनकी जगह दत्तात्रेय होसबोले को नियुक्ती की संभावना बताई जा रही है। दत्ता जी के नाम से पूरे संघ परिवार में जाने जाने वाले होसबोले बेहद प्रभावशाली संगठनकर्ता माने जाते हैं। 
 
संघ में शीर्ष पद सरसंघचालक (अध्यक्ष) का होता है। इस पद पर पिछले काफी समय से मोहन भागवत हैं और उनकी भूमिका संगठन को दिशानिर्देश की होती है। जबकि सरकार्यवाह सहयोगी संगठनों से तालमेल से लेकर महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां करने जैसे रोजमर्रा के फैसले लेते हैं। उनका कार्यकाल तीन साल का होता है, जिसे प्रतिनिधि सभा जितनी बार चाहे बढ़ा सकती है। हालांकि महत्वपूर्ण निर्णय संघ की टीम ही लेता है लेकिन सरकार्यवाह का फैसला अंतिम माना जाता है। संघ की टीम में 7 से लेकर 11 तक की संख्या होती है। 

सत्तर साल के भैयाजी लगातार तीन बार से सरकार्यवाह हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से अस्वस्थ हैं। इसीलिए उन्होंने जिम्मेदारी से मुक्त होने की इच्छा जताई है। मूलरूप से कर्नाटक स्थित सिमोगा जिले के निवासी दत्तात्रेय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में लंबे समय तक संगठनमंत्री रहे हैं। दत्ता जी अंग्रेजी से स्नातकोत्तर कर चुके हैं और दुनिया के धर्मों में जो अंतरद्वंद्व है उसे वे भली भांति जानते हैं। खासकर सेमेटिज्म पर उनकी अच्छी पकड़ बताई जाती है। 

63 वर्षीय दत्तात्रेय संघ के युवा कार्यकतार्ओं में बेहद लोकप्रिय हैं। उनकी खास पहचान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी निकटता भी है। यूपी में भाजपा की अभूतपूर्व जीत और योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनवाने तक में दत्तात्रेय की अहम भूमिका थी।

प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य को सहसरकार्यवाह नियुक्त किया जा सकता है। भाजपा के संगठन मंत्री रामलाल को संघ में वापस लिया जा सकता है और उनकी जगह विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री सुनील अंबेकर को भाजपा का संगठन मंत्री बनाए जाने की संभावना है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top