Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीन को सबक सिखाने की तैयारी, एक-दूसरे के युद्धपोतों के लिए नेवल बेस खोलेंगे भारत-फ्रांस 

Publish Date: March 10 2018 05:27:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत और फ्रांस ने एक-दूसरे के सैन्य ठिकानों के इस्तेमाल एवं सैन्य साजो- सामान के आदान-प्रदान तथा गोपनीय सूचनाओं की सुरक्षा सहित 14 क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। इन समझौतों में सबसे महत्वपूर्ण समझौता रक्षा क्षेत्र में है। इस समझौते के तहत दोनों देशों की सशस्त्र सेनाएं एक दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल तथा सैन्य साजो-सामान का आदान प्रदान कर सकेंगी। इस समझौते रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किये। अमेरिका के बाद फ्रांस दूसरा देश है जिसके साथ भारत ने ये समझैता किया। चीन कई छोटे देशों को अपने साथ मिलाकर साउथ चाइना सी, हिंद महासागर में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। इसे देखते हुए यह समझौता अहम माना जा रहा है। मोदी ने कहा कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच साजो सामान के आदान प्रदान के समझौते को वह इतिहास के स्वर्णिम कदम के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि रक्षा, सुरक्षा, अंतरिक्ष और उच्च प्रौद्योगिकी में भारत और फ्रांस के द्विपक्षीय सहयोग का इतिहास बहुत लम्बा है।

भारत-फ्रांस ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में भी दोनों ने सूचनाओं के आदान-प्रदान पर सहमति व्यक्त की। उल्लेखनीय है कि साउथ चाइना सी के साथ-साथ चीन हिंद महासागर में भी अपनी पकड़ मजबूत करने में लगा हुआ है। बड़े-बड़े देशों की इसपर नजर है और वे इससे चिंतित भी हैं। माना जा रहा है कि भारत और फ्रांस भी इस बात को समझ रहे हैं और इसलिए सैन्य सहयोग के लिए समझौते हुए हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत, भोजनकाल तक बनाए 66 रन 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए भारत के दूसरे ...

तेजाब पीड़िता के जीवन पर बन रही फिल्म की शूटिंग अगले साल से शुरू : दीपिका

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण निर्देशक मेघना गुलजार की अगली फिल्म म...

top