Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत की बढ़ेगी सैन्य ताकत, समय पर मिलेंगे 36 राफेल लड़ाकू विमान

Publish Date: March 10 2018 06:43:02pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत और फ्रांस ने बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान राफेल के खरीद सौदे के निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप आगे बढऩे पर आज संतोष व्यक्त किया। भारत ने वर्ष 2016 में फ्रांस सरकार से उडऩे की हालत में तैयार 36 राफेल विमानों की खरीद का सौदा किया था। समझौते के अनुसार इन विमानों की भारत को आपूर्ति अगले साल से शुरू होनी है और वर्ष 2022 तक सभी विमान मिल जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इनैमुएल मैक्रों के बीच यहां हुई बैठक के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने राफेल विमान तथा अन्य रक्षा खरीद समझौतों की निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप प्रगति पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने फ्रांस के सहयोग से भारत में बनायी गयी स्कोर्पिन श्रेणी की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवारी के नौसेना के बेड़े में शामिल होने पर भी संतोष प्रकट किया।

भारत में फ्रांस के सहयोग से इस श्रेणी की छह पनडुब्बी बनायी जा रही हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के इस सौदे पर सवाल उठाने पिछले कुछ समय से यह सुर्खियों में है। उसने सौदे में पारदर्शिता की कमी बतायी है और सरकार पर इसकी कीमत छिपाने का आरोप लगाया है। पार्टी का आरोप है कि ये विमान बहुुत अधिक कीमत पर खरीदे जा रहे हैं और सरकार गोपनीयता के करार का बहाना बनाकर इसकी सही कीमत नहीं बता रही है। मोदी और मैक्रों ने रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में साझेदारी को आगे बढाने पर सहमति जतायी। उन्होंने माना कि दोनों देशों के रक्षा उद्यम मेक इन इंडिया के तहत रक्षा उपकरणों और उत्पादों के सह-उत्पादन तथा मिलकर विकास करने के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। दोनों पक्ष परस्पर लाभ के लिए रक्षा प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण में भी सहयोग कर सकते हैं। दोनों नेताओं ने भारत और फ्रांस की कंपनियों के संयुक्त उपक्रमों का स्वागत किया तथा इसी तर्ज पर नये उपक्रमों को समर्थन के प्रति वचनबद्धता प्रकट की। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top