Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

यूपी-बिहार में लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

Publish Date: March 11 2018 09:39:41am

पटना(उत्तम हिन्दू न्यूज): बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। महागठबंधन टूटने के बाद बिहार की राजनीति में ये चुनाव बेहद निर्णायक माने जा रहे हैं। लोकसभा सीट अररिया से साथ विधानसभा सीट जहानाबाद और भभुआ सीट पर वोटिंग की जा रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि अररिया में लोकसभा की एक सीट के साथ ही जहानाबाद एवं भभुआ में विधानसभा की एक-एक सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पूर्व ही मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई। उप चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए अररिया में 2143 तथा जहानाबाद में 357 और भभुआ में 326 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। वहीं, निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 281 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये है। सभी मतदान केंद्रों पर वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के माध्यम से चुनाव कराया जा रहा है। मतदाता शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। अररिया सीट के लिए 1737471, भभुआ सीट के लिए 258789 और जहानाबाद सीट के लिए कुल 286105 मतदाता चुनावी अखाड़े में उतरे कुल 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतगणना 14 मार्च को होगी।
 
गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर क्षेत्र उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई है। गोरखपुर से योगी पांच बार सांसद चुने गये थे जबकि पहले प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरु की सीट रही फूलपुर को श्री मौर्य के रुप में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने पहली बार जीता था। पहले संसदीय चुनाव से 2014 तक भाजपा इस सीट को नहीं जीत सकी थी। उधर, दोनों उपचुनाव पर मतदान के लिए सुबह से ही मतदाताओं ने कतार लगानी शुरु कर दी थी। कई मतदान केन्द्रों पर तड़के से ही चहलकदमी प्रारंभ हो गई थी। मतदान शुरु होने के समय एक-दो केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में गड़बड़ी आयी लेकिन समय रहते उसे ठीक कर लिया गया। मतदान में इसकी वजह से बाधा नहीं पहुंची। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू के अनुसार शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरु हो गया है। यह शाम पांच बजे तक चलेगा। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। सभी ईवीएम मशीनों में वीवीपैट लगाये गये हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: कोहली का शानदार कैच देखकर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी रह गए दंग

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टैस्ट खेला जा रहा है। जिस...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top