Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कावेरी पर नया विवाद, जल में बढ़ रहे प्रदूषण पर केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड ने जताई जिंता

Publish Date: March 11 2018 02:23:45pm

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : लंबे समय से दक्षिणी राज्य तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी के जल बंटवारे पर विवाद चल रहा है लेकिन हाल में इसी नदी को लेकर दोनों राज्यों के बीच नया विवाद खड़ा हो गया है। अब यह लड़ाई पानी की मात्रा को लेकर नही ंहै बल्कि कावेरी की पानी की गुणवत्ता को लेकर शुरू हो गया है। 

दरअसल, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कर्नाटक से तमिलनाडु आने वाला कावेरी का जल प्रदूषित है। बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया कि तमिलनाडु में प्रवेश से पहले कर्नाटक नदी के जल बोडज़् ने बताया कि कावेरी की सहायक नदियां थेनपेन्नायर और अकाज़्वती नदियों का जल तमिलनाडु में प्रवेश से पहले प्रदूषित हो जाता है। 2015 में सुप्रीम कोर्ट में दर्ज किए गए मामले में बोर्ड ने यह रिपोर्ट जमा कराई है। तमिलनाडु ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि कर्नाटक को आदेश दिया जाए कि वह अनट्रीटेड सीवेज और औद्योगिक कचरे के नदी में निपटान पर रोक लगाए। तमिलनाडु के दक्षिणी, पश्चिमी, उत्तरी और पूवीज़् इलाके के लोगों के लिए कावेरी का जल लाइफलाइन की तरह है। 

सूबे के 19 जिलों में रहने वाली 20 फीसदी आबादी को तमिलनाडु सरकार कावेरी के जल से पीने का पानी उपलब्ध कराती है। तमिलनाडु में चलने वाली 127 पेयजल योजनाओं का आधार कावेरी का ही जल है। पिछले साल सितंबर से दिसंबर के बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कर्नाटक एवं तमिलनाडु की ओर से तीन नदियों के जल के सैंपलों की जांच की गई थी। ये सैंपल कावेरी, थेनपेन्नायर और अर्कावती नदी से लिए गए थे। इन दोनों नदियों के जल की जांच कावेरी में विलय से पहले की गई थी। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में कहा गया, थेनपेन्नायर नदी का जल प्रदूषित है और इसकी क्वॉलिटी में सुधार के लिए ऐक्शन प्लान की जरूरत है। इसके अलावा अकाज़्वती और कावेरी का जल भी प्रदूषित पाया गया है। इसकी वजह खुले में शौच के चलते मल का नदी में आना भी है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


रिएल एस्टेट कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर फंसे गौतम गंभीर, कोर्ट ने जारी किया वारंट 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में क्रिकेट से संन्यास...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top