Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

टीबी मरीजों को जल्द तोहफा दे सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी 

Publish Date: March 11 2018 08:29:05pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मोदी सरकार का दावा है कि वह 2030 तक भारत को टीबी मुक्त बना देंगे। लिहाजा टीबी के लाखों मरीजों के लिए जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा तोहफा देने की घोषणा कर सकते हैं। पिछले महीने ही सरकार ने इन मरीजों को प्रति माह 500 रुपये बतौर पौष्टिक आहार के रुप में देने का ऐलान किया था। अब प्रधानमंत्री वर्ष 2030 तक देश को टीबी मुक्त करने के लिए बनाई रणनीति को साझा कर सकते हैं। 
 
दरअसल, मंगलवार को राजधानी में करीब 14 साल बाद टीबी पर अंतर्राष्ट्ररीय कान्फ्रेंस आयोजित हो रही है। इसमें इंडोनेशिया, नाइजीरिया, अफ्रीका, पेरू, ब्राजील और जिम्बाब्वे सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मौजूद होंगे, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल भी टीबी को लेकर नए मॉडल को प्रस्तुत करने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीबी मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों को अनुदान देने की घोषणा भी कर सकते हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार ने टीबी मरीजों को राहत देने और इस बीमारी पर नियंत्रण लाने के लिए बजट भी अबकी बार तीन गुना कर दिया है। करीब 1900 करोड़ रुपये सरकार वर्ष 2022 तक टीबी की रोकथाम और मरीजों पर खर्च करेगी। एक सरकारी एजेंसी का दावा है कि वर्ष 2025 तक भारत पोलियो की तरह टीबी से मुक्त होगा लेकिन जमीनी स्तर पर धीमी गति होने के कारण अब इस लक्ष्य को पाने के लिए पांच साल और बढ़ा दिए गए हैं। 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में वर्ष 2016 के दौरान टीबी की वजह से करीब 17 लाख मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि हर साल करीब एक करोड़ मरीज इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। गौर करने वाली बात है कि दक्षिणी-पूर्वी एशियाई देशों में इस बीमारी की मौजूदगी 40 फीसदी से ऊपर है। यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ अब इन देशों पर फोकस के साथ यहां की गतिविधियों में बदलाव पर काम कर रहा है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top