Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बिहार उपचुनाव में 55.77 तो उत्तर प्रदेश में बेहद कम मतदान का प्रतिशत 

Publish Date: March 11 2018 08:49:23pm

पटना/लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) :  बिहार में एक लोकसभा और विधानसभा की दो सीटों पर रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुए उपचुनाव में 55.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का जहां इस्तेमाल किया वहीं इस दौरान 11 लोग गिरफ्तार भी किये गये। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के दो लोकसभा के उपचुनाव में 40.77 प्रतिशत मतदान की खबर है। 

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय बी. नायक ने मतदान समाप्त होने के बाद आयोजित संवाददता सम्मेलन में बताया कि अररिया लोकसभा क्षेत्र में 57 प्रतिशत, जहानाबाद में 50.56 प्रतिशत एवं भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 54.3 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 23 मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के खराब होने की शिकायत मिली है। 

उन्होंने कहा कि वीवीपीएट का पहली बार इस्तेमाल होने के कारण कुछ तकनीकी खराबी आयी है। नायक ने बताया कि भभुआ विधानसभा के वीवीपीएट में खराबी के कारण जिन 23 मतदान केंद्रों पर वोटिंग बाधित हुई वहां 13 मार्च को पुनर्मतदान कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अररिया लोकसभा और जहानाबाद विधानसभा क्षेत्रों की कल समीक्षा की जायेगी। इसबीच राज्य पुलिस मुख्यालय सूत्रों ने बताया कि मतदान के दौरान कहीं से भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतदान के दौरान गड़बड़ी करने के आरोप में अररिया लोकसभा क्षेत्र से एक और भभुआ विधानसभा क्षेत्र से दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उप चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए अररिया में 2143 तथा जहानाबाद में 357 और भभुआ में 326 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। वहीं, निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 281 पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये है। सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी के माध्यम से चुनाव कराया गया है। अररिया सीट के लिए 1737471, भभुआ के लिए 258789 और जहानाबाद सीट के लिए कुल 286105 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतगणना 14 माचज़् को होगी।

उल्लेखनीय है कि अररिया लोकसभा सीट पर भाग्य आजमाने के लिए कुल सात उम्मीदवार मैदान में उतरे लेकिन मुख्य मुकाबला पूर्व सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के पुत्र और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की टिकट पर चुनाव लड़ रहे मोहम्मद सरफराज आलम और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदीप सिंह के बीच रहा। जोकीहाट से जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के विधायक रहे मो. आलम हाल ही में राजद में शामिल हुये हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मोहम्मद तस्लीमुद्दीन ने भाजपा के प्रदीप सिंह को हराया था। मो. तस्लीमुद्दीन का निधन हो जाने के कारण अररिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया गया है।

वहीं, राजद विधायक रहे मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई जहानाबाद विधानसभा सीट पर हुये उपचुनाव के दंगल में यादव के पुत्र सुदय यादव और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) प्रत्याशी अभिराम शर्मा के बीच सीधा मुकाबला था। सुदय यादव ने राजद की टिकट पर चुनाव लड़ा। हालांकि पहले उप चुनाव नहीं लडऩे की घोषणा कर चुके जदयू ने बाद में भाजपा के आग्रह पर श्री शमाज़् को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर तीन महिला समेत कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। भभुआ विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया। इस सीट पर तीन महिला समेत कुल 17 उम्मीदवारों ने जोर आजमाया। पांडेय के पति और भाजपा विधायक रहे आनंद भूषण पांडेय के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी।

उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा सीटों पर उप चुनाव हो रहा था। यहां के बारे में जो खबर आ रही उसमें बताया गया है कि अंमित चरण तक 40 प्रतिशत के लगभग मत पड़े हैं। वैसे चुनाव आयोग के द्वारा ब्रेकअप आना अभी बांकी है। दोनों लोकसभा क्षेत्र के बारे में बताया जा रहा है कि वहां लोगों में बेहद निराशा का माहौल देखा गया और चुनाव में लोग वोट करने बहुत कम निकले। इसके कारण यहां उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top