Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जानिए सोनिया गांधी के डिनर पार्टी में कौन-कौन पहुंचे और किस-किस को नहीं गया न्यौता

Publish Date: March 14 2018 05:06:34pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बीते दिन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी की डिनर पार्टी में भविष्य की योजना को लेकर बीस राजनीतिक पार्टियों के नेता इक_े हुए। इस डिनर पार्टी के मौके विपक्षी दलों ने अगले आम सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पटखनी देने के लिए संयुक्त मोर्चा के गठन से लेकर पीएनबी घोटाला व किसान आंदोलन जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। इस डिनर पार्टी के लिए आम आदमी पार्टी, टीडीपी और शिवसेना को न्यौता नहीं भेजा गया था।

भोज में शामिल नेताओं ने संसद न चलने पर चिंता जताई और सरकार की जवाबदेही तय कर उसे घेरने पर चर्चा की। पीएनबी बैंकिंग घोटाले पर सरकार से संसद में जवाब मांगने की रणनीति और महाराष्ट्र के किसानों के आंदोलन पर भी चर्चा हुई। विपक्षी नेताओं पर झूठे मुकदमे और सरकारी एजेंसियों के सीधे हस्तक्षेप का मामला उठाया गया। हाल के दिनों में एनडीए के कुछ दलों ने भाजपा के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए सरकार से अलग होने का फैसला किया है।

ऐसे में विपक्षी दल सोनिया की डिनर डिप्लोमेसी को राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मान रहे हैं। हालांकि इस आयोजन में भाजपा और कांग्रेस से इतर तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट भी थी और ममता बनर्जी, अखिलेश यादव तथा मायावती की अनुपस्थिति का मलाल भी था। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी का मानना है कि भाजपा जहां-जहां देश में दीवारें खड़ी करेगी, वहां कांग्रेस रास्ता बनाने का काम करेगी। इस आयोजन का लक्ष्य राजनीतिक नहीं, पारिवारिक सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत जारी रखना है। 

एनसीपी नेता शरद पवार, सपा से रामगोपाल यादव, भारतीय ट्राइबल पार्टी के शरद यादव, टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय, आरजेडी से तेजस्वी यादव और मीसा भारती, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी, जद सेकुलर के डॉ. कुपेंद्र रेड्डी, नेशनल कांफ्रेस के उमर अब्दुल्ला, झामुमो के हेमंत सोरेन, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, रालोद के अजित सिंह, भाकपा के डी.राजा, माकपा के मो. सलीम, डीएमके कनीमोझी, जेवीएम के बाबू लाल मरांडी, आरएसपी के रामचंद्रन, आईयूएमएल के कुट्टी, एआईयूडीएफ के बदरूद्दीन अजमल और केरल कांग्रेस के प्रतिनिधि। कांग्रेस की ओर से सोनिया गांधी के अलावा पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खडग़े, अहमद पटेल, एके एंटनी और रणदीप सिंह सुरजेवाला मौजूद थे। इस डिनर पार्टी में कुल 20 पार्टी के नेताओं के शामिल होने का दावा किया जा रहा है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए कर्स्टन, पवार, गिब्स के नाम शॉर्टलिस्ट

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की पुरुष टीम को 2011 में विश...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top