Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सावधान : बर्फ के 95 प्रतिशत नमूने फेल, हो सकती है चेस्ट व लिवर में इन्फेक्शन 

Publish Date: March 14 2018 05:38:41pm

मुंबई (उत्तम हिंदू न्यूज) : गर्मी का मौसम आ गया है और अब लोग आईस्क्रीम, बर्फ का गोला जैसी ठंडी चीजों का सेवन अधिक करेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन चीजों में बर्फ डाली जाती है उसी से पेट की बीमारियां बढ़ रही हैं। बीएमसी द्वारा बर्फ के गोले, शरबत और जूस की दुकानों से जांच के लिए बर्फ के नमूने लिए गए थे और आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से तकरीबन 95 प्रतिशत बर्फ के नमूने फेल हो गए।

जानकारी के मुताबिक बीएमसी ने फरवरी में होटलों, जूस स्टॉल और डिस्ट्रिब्यूटर्स से 363 बर्फ के नमूने लिए गए जिसमें से 346 नमूने खाने योग्य नहीं थे। इनमें से 74 प्रतिशत बर्फ के नमूनों में ऐसे बैक्टिरिया पाए गए जो पेट की बीमारी फैलाते हैं। इनमें पाया गया ई-कोलाई बैक्टिरिया चेस्ट व लिवर इन्फेक्शन, जुलाब, उल्टी, बुखार आदि समस्याओं का कारण है। डॉक्टरों की सलाह है कि बीमारियों से बचने के लिए सड़क किनारे लगने वाली जूस की दुकानों और बर्फ से बनने वाली चीजों से दूर रहें। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

हर्षवर्धन राणे 'जंगल बुक' रोमांच के साथ मनाएंगे जन्मदिन

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता हर्षवर्धन राणे ने रविवार को अपने जन्मदिन के लिए विशेष ...

top