Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

लोकसभा में कार्मिक मंत्री ने स्वीकारा, देश में 1496 आईएएस के पद खाली

Publish Date: March 14 2018 07:25:08pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : विगत दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि देश के अधिकतर जिलाधिकारी 40 वर्ष से ज्यादा आयु के हैं और ये काम के मामले में उपयुक्त नहीं हैं इसलिए राज्य सरकारों को इस मामले में गंभीरता से सोचनी चाहिए। उन्होंने मामला राज्य सरकार के पाले फेंका जरूर लेकिन प्रधानमंत्री की दृष्टि में 40 वर्ष से अधिक उम्र के जिलाधिकारी काम के मामले में उपयुक्त नहीं हैं। लेकिन देश प्रशासनिक अधिकारियों की संख्या पर नजर दौराने से चित्र कुछ और ही दिख रहा है। लिहाजा देश में 1496 आईएएस अधिकारी के पद खाली हैं। ये पद सन् 2017 से खाली पड़े हैं। 

दरअसल, लोकसभा में प्रभुभाई नागरभाई वसावा, जार्ज बेकर, एम रामचंद्रन और अनिल सिरोले के एक सवाल के लिखित जवाब में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि विभिन्न राज्यों में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारियों के मंजूर पदों की संख्या 6500 है। एक जनवरी 2017 की स्थिति के अनुसार इनमें से 1496 पद खाली हैं।

आईएसएस के विभिन्न केडर्स और जॉइन्ट केडर्स में रिक्तियों को बांटते समय विभिन्न केडर्स की कमियों पर भी विचार किया जाता है। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के संबंध में आईपीएस सीधी भर्ती के बैच के आकार को भी बढाया गया है। एक जनवरी 2017 की स्थिति के अनुसार देश में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के स्वीकृत पदों की संख्या 4843 है। इनमें से 938 पद खाली हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top