Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

40 लाख पेंशनरों को तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार, दोगुनी हो सकती है पेंशन

Publish Date: March 16 2018 10:32:26am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी में जुटी मोदी सरकार का विशेष फोकस कर्मचारी वर्ग पर है। इसी कारण कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए जहां सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने की प्रक्रिया चल रही है वहीं पेंशनधारकों को तोहफा देने की तैयारी शुरू हो गई है। सूत्रों की मानें तो ईपीएफओ के तहत ईपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए मासिक पेंशन दोगुना की जा सकती है। पेंशन दोगुना करने से पेंशन 2,000 रुपये हो सकती है। अगर सरकार ने ये कदम उठाया तो 40 लाख सब्सक्राइबर्स को काफी फायदा होगा। हालांकि सरकार को इस कदम से 3,000 करोड़ रुपये वार्षिक का बोझ बढ़ेगा। उल्लेखनीय है कि कैबिनेट ने 2014 में एक साल के लिए 1,000 रुपये मासिक की न्यूनतम पेंशन को मंजूरी दी थी और 2015 में इसे अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ा दिया था। न्यूनतम पेंशन के लिए सरकार सालाना 813 करोड़ रुपये का योगदान देती है।  

इस संबंध में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि श्रम मंत्रालय ने एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन (ईपीएफओ) से इस योजना के वित्तीय पहलुओं पर काम करने को कहा है। उसने ईपीएफओ से यह भी पूछा है कि अगर एंप्लॉयीज पेंशन स्कीम (ईपीएस), 1995 के तहत न्यूनतम पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये मंथली किया जाता है तो ऐसे सब्सक्राइबर्स की संख्या कितनी रहेगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

हर्षवर्धन राणे 'जंगल बुक' रोमांच के साथ मनाएंगे जन्मदिन

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता हर्षवर्धन राणे ने रविवार को अपने जन्मदिन के लिए विशेष ...

top