Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

हर साल 100 छात्रों संग 100 घंटे बितायें वैज्ञानिक : मोदी

Publish Date: March 16 2018 07:50:39pm

इंफाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वैज्ञानिकों से दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के 100 छात्रों के साथ 100 घंटे बिताने की अपील की ताकि उनके मन में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ायी जा सके। मोदी ने यहां मणिपुर विश्वविद्यालय में 105वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए कहा, "वैज्ञानिक और सामाजिक जिम्मेदारी समय की आवश्यकता है।" साथ ही उन्होंने जानना चाहा कि क्या हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे बच्चे भारत में विज्ञान को पर्याप्त रुप से समझ सकें? मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों को प्रति वर्ष दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के 100 छात्रों के साथ 100 घंटे बिताने चाहिए ताकि उनके मन में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ायी जा सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि इंफाल में दूसरी बार विज्ञान कांग्रेस का आयोजन क्षेत्र में विज्ञान को विकसित करने की भावना का प्रमाण है। उन्होंने वैज्ञानिकों अनुसंधान और विकास और नई चीजों के आविष्कार पर जोर देने की अपील ताकि जीवन को आसान बनाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि जैसा कि सुभाष चंद्र बोस ने 1944 में लोगों से आजादी की लड़ाई में भाग लेने का आह्वान किया था, उसी प्रकार वैज्ञानिकों को लोगों के जीवन को सरल बनाने में मदद करने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मौसम विज्ञान के विकास ने पूर्वोत्तर के पांच लाख से अधिक किसानों की सहायता की है। उन्होंने कहा कि हमें राज गोपालन जैसे वैज्ञानिकों के कार्यों को अहमियत देनी चाहिए, जिन्होंने मदुरै में सड़क बनाने के लिए प्लास्टिक उपयोग करने का अनोखा तरीका इजाद किया। उन्होंने सरकार को मुफ्त में अपनी प्रौद्योगिकी दे दी जिसके इस्तेमाल से 11 राज्यों में 5000 किलोमीटर की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वैज्ञानिक कचरे का उपयोग करने के साधन भी विकसित कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए हमें गैर-जीवाश्म ईंधन का उपयोग करना शुरू करना होगा और सरकार 2030 तक बिजली के मिश्रण में गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित क्षमता का हिस्सा बढ़ाकर 40 प्रतिशत से अधिक करने के लिए प्रतिबद्ध है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top