Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राहुल की अध्यक्षता में कांग्रेस का अधिवेशन प्रारंभ, पास किए जाएंगे तीन बड़े प्रस्ताव 

Publish Date: March 16 2018 08:14:47pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पहली बार राहुल गांधी की अध्यक्षता में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का अधिवेशन शुक्रवार 16 मार्च को प्रारंभ हुआ। कांग्रेस का यह अधिवेशन तीन दिन चलने वाला है। इस दौरान आज सब्जेक्ट कमिटी की बैठक हो रही है। इसमें राहुल गांधी, सोनिया, मनमोहन, अहमद पटेल समेत बड़े नेता मौजूद हैं। इस बैठक में राजनैतिक, आर्थिक और विदेश मामलों पर तीन अलग-अलग प्रस्ताव पास करने पर विचार किया जा रहा है। साथ ही गरीबी उन्मूलन, कृषि और रोजगार को मिलाकर चौथा प्रस्ताव भी है। 

कांग्रेस सूत्रों से प्रप्त खबर में बताया गया है कि सब्जेक्ट कमेटी इन प्रस्तावों को अंतिम रूप देगी, जिसको अधिवेशन में पास किया जायेगा। इस अधिवेशन में संचालन समिति सब्जेक्ट कमेटी में तब्दील हो गई है। साथ ही सब्जेक्ट कमेटी अधिवेशन के शेड्यूल पर भी अपनी अंतिम मुहर लगाएगी। इस अधिवेशन के लिए 17 और 18 मार्च का दिन महत्वपूर्ण होगा, जब राहुल गांधी अधिवेशन की शुरुआत करेंगे। माना जा रहा कि इस अधिवेशन में राहुल कांग्रेस के भविष्य का ब्लू प्रिंट पेश करेंगे। कांग्रेस ने अपने 84वें अधिवेशन के लिए आयोजन समिति, ड्राफ्टिंग कमेटी और उसके तहत चार उपसमिति और एक संविधान संशोधन कमेटी का गठन किया है।

कांग्रेस के अधिवेशन के प्लेनरी सेशन के पहले दिन का कार्यक्रम तय हो गया है। इसके अनुसार राहुल गांधी 9:15 बजे सुबह कार्यक्रम में पहुंचेंगे और झंडोतोलन करेंगे। इसके बाद पार्टी के पूर्व सदस्यों, जिनका निधन हो गया है, उन्हें श्रद्धांजली दी जाएगी। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। 9:30 बजे राहुल का भाषण होगा। इसके बाद राजनीतिक और कृषि प्रस्ताव पेश होगा। शाम 5 बजे पहले दिन के कायज़्क्रम के समाप्त हो जाएंगे।

इस अधिवेशन में कांग्रेस बीजेपी के खिलाफ  चार्जशीट भी लाएगी. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया है कि इस अधिवेशन में कांग्रेस पांच बुकलेट के जरिए बीजेपी पर चार्जशीट लाएगी। अधिवेशन में एआईसीसी प्रतिनिधियों को ये बुकलेट दी जाएगी। प्रत्येक बुक 10 पेज की होगी, जिसमें युवा, किसान, शिक्षा, रोजगार, एसटी/एससी और महिलाओं से संबंधित जानकारियां होंगी। इसमें तथ्य और डाटा के साथ काफी जानकारी होगी, जो मोदी सरकार के झूठ का और बेहतर तरीके से पर्दाफाश करने में कांग्रेस कार्यकतार्ओं के लिए सहायक होगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND Test: शमी ने स्टार्क को किया आउट, भारत जीत से 2 विकेट दूर

एडिलेड(उत्तम हिन्दू न्यूज)- शॉन मार्श (60) के अर्धशतक और टिम ...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top