Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कांग्रेस का 84वां महाधिवेशन शुरू, पार्टी तय करेगी अगले 5 साल की दशा-दिशा

Publish Date: March 17 2018 09:40:59am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): इंदिरा गांधी स्टेडियम में आज से कांग्रेस महाधिवेशन शुरू हो चुका है। हालांकि इसकी शुरुआत शुक्रवार को ही हो गई थी लेकिन आज राहुल गांधी के भाषण से इसकी औपचारिक शुरुआत होगी। पार्टी के 84वें महाधिवेशन से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में इस विषय पर समिति की बैठक हुई।

इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, जनार्दन द्विवेदी और पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया। शुक्रवार शाम हुई विषय समिति की बैठक में महाधिवेशन में पेश किए जाने चारों प्रस्तावों के मसौदे को मंजूरी दे दी गई। करीब तीन घंटे तक चली इस बैठक के बाद पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इन सभी प्रस्तावों के मसौदे पर चर्चा में संचालन समिति और प्रदेशों के 70 नेताओं ने हिस्सा लिया।

पिछले साल राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद उनके नेतृत्व में कांग्रेस का यह पहला महाधिवेशन है। पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि इस महाधिवेशन के माध्यम से पार्टी के अगले पांच वर्ष की दशा-दिशा तय होगी। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के महाधिवेशन में कांग्रेस का दृष्टिकोण रखेंगे। महाधिवेशन में इस बार नेताओं की बजाए कार्यकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित रहेगा। महाधिवेशन सत्र की शुरुआत सुबह पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के उद्घाटन भाषण से होगी। दो दिन के गहन विचार विमर्श सत्र में राजनीतिक स्थिति सहित दो प्रस्तावों को पहले दिन लिया जाएगा। अंतिम दिन दो प्रस्तावों पर विचार होगा, जिनमें बेरोजगारी से संबंधित प्रस्ताव होगा। महाधिवेशन का समापन भी कांग्रेस अध्यक्ष के भाषण से होगा, जिसमें वह आगामी चुनावों के लिए पार्टी की योजनाओं की दिशा तय करेंगे।  

यही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार से बुधवार को ही मुलाकात की है। ऐसा माना जा रहा है कि 2019 के आम चुनाव से पहले बीजेपी के खिलाफ विपक्ष के संयुक्त मोर्चे के लिए प्रयासों को मजबूती देने के लिए यह मुलाकात हुई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top