Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अहम और व्यक्तिगत आकांक्षाओं को छोड़कर दें राहुल का साथ : सोनिया 

Publish Date: March 17 2018 04:53:50pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोन‍िया गांधी ने शनिवार को बारी-बारी से पार्टी के 84वें महाधिवेशन को संबोधित किया। अपने संबोधन में सोनिया गांधी ने कहा कि राहुल ने चुनौतीपूर्ण समय में जि़म्मेदारी संभाली है। हम सभी को निजी अहम और आकांक्षाओं को किनारे रखकर एकजुट होकर राहुल का साथ देना होगा। सोनिया के अनुसार कांग्रेस एक दल नहीं, एक सोच है, आंदोलन है। हमारे जीवन का अंग है कांग्रेस, इसमें सबको जगह है।

सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी नए अध्यक्ष के साथ ऐसी पार्टी बने जो देश दुनिया का एजेंडा तय करे, सभी वर्गों की उम्मीदों को पूरा करे. 40 साल पहले इंदिरा जी ने चिकमंगलूर में सब बदल दिया था। कर्नाटक में हमारा प्रदर्शन ऐसा हो, जो देश की राजनीति को नई दिशा प्रदान करे। गुजरात और राजस्थान से साबित हुआ कि़ जो लोग कांग्रेस के अस्तित्व को समाप्त करने की बात करते थे, जनता ने उन्हें बता दिया कि़ वो कांग्रेस को प्यार करती है।

सोनिया ने कहा कि परिस्थ‍ितियों ने मुझे ऐसी दुनिया में आने को प्रेरित किया, जबकि मैं इस दुनिया में आना नहीं चाहती थी। 2003 में हमने सामान विचार वाली पार्टि‍यों के साथ काम करना शुरू किया और 2004 में उसका रि‍जल्ट हमें मिला। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नेतृत्व में हमारी 5 सालों की मेह‍नत ने हमें 2009 में और बड़ी जीत दिलाई। यूपीए सरकार के दरम्यान देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी। सोनिया बोलीं कि अब वक्त आ गया है कि‍ कांग्रेस राहुल गांधी के साथ आगे बढ़े। 

इधर अपने अधिवेशन के दौरान कांग्रेस ने एक प्रस्ताव पारित कर लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के मोदी सरकार के सुझाव को सिरे से खारिज कर दिया है तथा चुनाव इलेक्ट्रानिक मतदान मशीन की बजाय मतपत्रों से कराने की मांग की है। पार्टी के यहां चल रहे 84वें महाधिवेशन में लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने के सरकार के प्रस्ताव को संविधान की दृष्टि से अनुचित और अव्यवहारिक करार दिया गया। कांग्रेस अधिवेशन के राजनीतिक प्रस्ताव में कहा गया है कि एक साथ चुनाव कराने की भाजपा की योजना गलत है। यह संविधान की दृष्टि से अनुचित है और व्यवहारिक भी नहीं है। इसके गंभीर परिणाम होंगे, जिनकी पूरी तरह से पड़ताल की जानी चाहिए और इस पर राष्ट्रीय सहमति बननी चाहिए।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top