Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय नौसेना प्रमुख का पांच दिवसीय US यात्रा सोमवार से प्रारंभ 

Publish Date: March 18 2018 03:39:23pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों की स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 19 से 23 माचज़् तक पांच दिन की अमेरिका यात्रा पर रहेंगे। नौसेना के अनुसार एडमिरल लांबा की यात्रा का उद्देश्य भारत और अमेरिका की सशस्त्र सेनाओं के बीच सहयोग को और मजबूत बनाना तथा रक्षा क्षेत्र में सहयोग की नयी संभावनाओं का पता लगाना है। 

अमेरिका यात्रा के दौरान एडमिरल लांबा अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वह अमेरिकी सेनाओं के प्रमुखों तथा नौसेना के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे। एडमिरल लांबा हवाई में पलज़् हाबज़्र स्थित पैसिफिक कमान के मुख्यालय, डेलग्रेन स्थित नेवल सरफेस वारफेयर सेण्टर और वाशिंगटन डी सी में आलिंज़्टन नेशनल सिमेट्री भी जायेंगे। 

भारत और अमेरिका के घनिष्ठ, पारंपरिक तथा मैत्रीपूणज़् संबंध रहे हैं और इस दौरान दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्रों में कई महत्वपूर्ण समझौते किये हैं। इनमें डिफेंस फ्रेमवकज़् एग्रीमेंट और सैन्य साजो-सामान के आदान-प्रदान तथा एक-दूसरे के सैन्य ठिकानों के परस्पर इस्तेमाल से जुड़े समझौते प्रमुख हैं। अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2016 की यात्रा के दौरान भारत को प्रमुख रक्षा सहयोगी का दर्जा भी दिया था। 

भारतीय नौसेना भी अमेरिकी नौसेना के साथ विभिन्न स्तर पर सहयोग कर रही है। दोनों नौसेनाएं मालाबार और रिम्पैक जैसे संयुक्त अभ्यासों में परस्पर आदान-प्रदान करती रही हैं। दोनों के युद्धपोत भी नियमित रूप से एक दूसरे के बंदरगाहों पर आते-जाते रहे हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

हर्षवर्धन राणे 'जंगल बुक' रोमांच के साथ मनाएंगे जन्मदिन

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता हर्षवर्धन राणे ने रविवार को अपने जन्मदिन के लिए विशेष ...

top