Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दिल्ली मेट्रो का किराया होगा कम, जानिए कारण

Publish Date: March 19 2018 02:44:02pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सोमवार को शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि कम से कम छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल किराये की सुविधा होनी चाहिए। हम इस बारे में दिल्ली मेट्रो के सामने प्रस्ताव रख चुके हैं। मैंने दिल्ली मेट्रो के प्रमुख से कोई रास्ता निकालने की बात कही है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हम ऐसा करेंगे। मंत्री ने कहा कि दिल्ली मेट्रो में हमें कुछ खास करने की योजना जिससे युवाओं को लाभ मिल सके। 

मेट्रो के बढ़े किरायों को लेकर कॉलेज स्टूडेंट्स ने प्रदर्शन किए थे। ऐसे में अगर उनके लिए स्पेशल किराये का प्रस्ताव मंजूर कर लिया जाता है तो डीएमआरसी को आलोचनाओं से भी थोड़ी राहत मिलेगी। 10 अक्टूबर को हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने सबसे पहले इस बारे में बताया था कि केंद्र सरकार मेट्रो में रोजाना सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और स्टूडेंट्स को किराये के बोझ से थोड़ी राहत देने पर विचार कर रही है। यह खबर भी दी गई थी कि शहरी कायज़् मंत्रालय किराये का बोझ कम करने के लिए छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पास जारी किए जाने की संभावना पर भी विचार किया जा रहा है। 

पुरी ने कहा कि वह छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और फिजिकली चैलेंज्ड यात्रियों की समस्याएं समझते हैं। 2 जनवरी को पुरी ने लोक सभा में भी कहा था कि उनका मंत्रालय दिल्ली मेट्रो से किराये में कुछ राहत देने की सिफारिश करेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था, हमसे पूछा गया था कि क्या हम ऐसा कर रहे हैं? हमने कहा-यह हमारा काम नहीं है लेकिन अगली फेयर फिक्सेशन कमिटी के गठन के बाद हम इसकी सिफारिश करेंगे। हमें ऐसी सिफारिश से खुशी मिलेगी। 

डीएमआरसी केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार का जॉइंट वेंचर है और मेट्रो के किराये फेयर फिक्सेशन कमिटी तय करती है। बता दें कि दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ोतरी का विरोध किया था और पिछले सप्ताह एक कार्यक्रम में सीएम केजरीवाल ने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में फिर बढ़े किरायों का मुद्दा उठाया था और वहां हरदीप पुरी मौजूद थे। आज सीएम की मुलाकात पुरी से हो सकती है, जिसमें कई मुद्दों पर बातचीत संभव है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top