Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कर्नाटक सरकार ने दिया लिंगायतों को अलग धर्म का दर्जा 

Publish Date: March 19 2018 04:24:13pm

बेंगलुरु (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कर्नाटक की राजनीति भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए दिन व दिन कठिन होती जा रही है। हालांकि कर्नाटक में जिस प्रकार की परिस्थितियां खड़ी हो रही है उससे दक्षिण के सबसे सुगम राज्य के रूप में जाना जाने वाला कर्नाटक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को भी घाटा उठाना पड़ सकता है परंतु फिलहाल भाजपा को चुनाव में जबदस्त टक्कर देने के मामले में कांग्रेस मजबूत दिख रही है। 

लिहाजा कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने लिंगायत समुदाय को अलग धर्म का दर्जा देने की मांग मान ली है। भारतीय जनता पार्टी ने इसकी निंदा करते हुए समाज को बांटने की राजनीति करने का आरोप लगाया है। वहीं, कांग्रेस ने इस पर हामी भरकर केंद्र की बीजेपी सरकार के खेमे में गेंद डाल दी है। बता दें कि लिंगायत समुदाय को अलग धर्म का दर्जा देने की मांग धर्मगुरु कर रहे थे। अब चुनावों से पहले इस पर मुहर लगाते हुए कांग्रेस ने चुनाव से पहले नागमोहन दास समिति की सिफारिशें मानने का फैसला किया है। 

सोमवार सुबह ही लिंगायत समुदाय के धर्मगुरुओं ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से मुलाकात की थी। उन्होंने एक बार फिर अपनी मांगें सीएम के सामने रखी थीं। अलग धर्म के अलावा समुदाय ने लिंगायतों को अल्पसंख्यकों का दर्जा देने की भी मांग की थी। बीजेपी ने इस फैसले की निंदा करते हुए कहा है कि कर्नाटक सरकार धमज़् को आधार बनाकर चुनावों में उतरना चाहती है। बीजेपी प्रवक्ता मालविका ने आरोप लगाया है कि सिद्धारमैया लंबे समय से लिंगायतों को हिंदू धर्म से अलग करना चाहते थे। इस मुद्दे पर फैसला संसद में लिया जाएगा, सिद्धारमैया यह फैसला नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि कनाज़्टक सरकार के इस फैसले से उसकी मंशा का पता चलता है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


इस महिला बल्लेबाज ने 42 गेंदों में लगा डाला शतक, रिकार्ड दर्ज 

मेलबोर्न (उत्तम हिन्दू न्यूज): महिला बिग बैश लीग में ब्रिसबेन...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top