Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के इन राज्यों में कल से बदलेगा मौसम, पाकिस्तान के पश्चिमी विक्षोभ का भारत में असर

Publish Date: March 19 2018 04:47:00pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के कई राज्यों में मौसम बदलने वाला है। खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में तो बाशि के आसार प्रबल हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 20 व 21 मार्च को दिल्ली-एनसीआर के शहरों में बारिश का पूर्वानुमान है। इससे तापमान में गिरावट आएगी। रविवार को भी अन्य दिनों की तुलना में गर्मी कम थी। धूप-छांव का सिलसिला दिनभर चला। उधर, गुजरात में अहमदाबाद समेत उत्तर और मध्य गुजरात में कई स्थानों पर बादलयुक्त मौसम और कुछ स्थानों पर बूंदा-बांदी और हल्की वर्षा के लिए दक्षिणी पाकिस्तान के ऊपर मौजूद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पैदा हुई चक्रवाती प्रणाली जिम्मेदार है।

स्थानीय मौसम केंद्र के निदेशक तथा वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जयंत सरकार ने बताया कि बादल कल तक पूरी तरह छंट जायेंगे। वर्षा की भी ज्यादा संभावना इसलिए नहीं है क्योंकि ऊपरी वातावरण में नमी नहीं है। ज्ञातव्य है कि मौसम में बदलाव के चलते अहमदाबाद के अलावा उत्तर गुजरात के साबरकांठा, पाटन, अरावल्ली जिलों तथा कुछ अन्य स्थानों पर बादल छा गये। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी अथवा हल्की वर्षा भी हुई। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग दो डिग्री कम था।  

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमालयन रेंज के साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम बदलेगा। पहाड़ों पर बारिश होगी। इसका असर यह होगा कि 20 मार्च यानी मंगलवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में कहीं-कहीं तो 21 मार्च को इन राज्यों में ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

Image result for weather in delhi

Image result for rain in gujarat

 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top