Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुषमा स्वराज ने की इराक में लापता 39 भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि, अमृतसर लाए जाएंगे शव

Publish Date: March 20 2018 11:57:51am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज राज्यसभा में जानकारी देते हुए कहा कि इराक के मोसुल में लापता हुए 39 भारतीय मारे गए हैं।सुषमा स्वराज ने बताया कि सभी भारतीयों को ISIS ने मार गिराया है।

सुषमा स्वराज ने कहा कि बहुत भरे मन के साथ ही सही, लेकिन 3 साल बाद 39 अगवा भारतीयों के इराक में मारे जाने की खबर की मैं पुष्टि करती हूं। सुषमा ने कहा, 'मैंने पिछले साल ही सदन में कहा था कि जब तक मुझे पक्के तौर पर कोई प्रमाण नहीं मिलेगा मैं लापता लोगों को मृत घोषित नहीं करूंगी। कल हमें इराक सरकार की तरफ से सूचना दी गई कि 38 लोगों के डीएनए 100 फीसदी मिल गए हैं और एक व्यक्ति का 70 फीसदी तक डीएनए मिला है। जनरल वीके सिंह मार्टियस फाउंडेशन के सर्टिफिकेट के साथ उनके पार्थिव शरीर लेकर आएंगे। जहाज अमृतसर उतरेगा 31 लोग हिमाचल और पंजाब के हैं और फिर पटना और कोलकाता जाएंगे। हम परिवारजन को उनकी पार्थिव शरीर दे देंगे तो उनको क्लोजर रिपोर्ट सौंपेंगे।' आईएस ने सभी को मारकर उनके शवों को बगदाद भेज दिया था।
 
सुषमा स्वराज ने कहा, 'मुझे 40 अगवा लोगों में से एक जीवित बचे शख्स हरजीत ने मुझे फोन किया था और बचाने की अपील की थी। उसने जो भी कहानी बताई थी कि 39 लोगों को सिर में गोली मारी गई और उसे पैर में। वह जंगल में भाग गया, यह सब गलत है। वह अली बनकर ट्रक में छिपकर भागा और इसकी पुष्टि भी जिस कंपनी में काम करता था उसने कर दी है। 

बता दें कि मोसुल पर ISIS के कब्जे के बाद जून 2014 में 39 भारतीय मजदूरों को बंधक बनाया था। जिन 39 भारतीयों को आईएसआईएस के आतंकियों ने अपहृत किया था। उनमें 22 लोग पंजाब के अमृतसर, गुरदासपुर, होश‍ियारपुर, कपूरथला और जालंधर से थे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top