Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रोजगार वृद्धि दर में गिरावट को लेकर ओईसीडी ने जताई चिंता

Publish Date: March 20 2018 04:59:44pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने कहा है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) भले ही दुनिया के अधिकतर देशों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन रोजगार वृद्धि दर में गिरावट चिंता का विषय है। ओईसीडी की सोमवार को यहाँ जारी रिपोटज़् 'गोइंग फॉर ग्रोथ 2018Ó में भारत के बारे में कहा गया है "प्रति व्यक्ति जीडीपी अधिकतर विकसित एवं विकासशील देशों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। इसमें मुख्य योगदान श्रमिकों की उत्पादकता में वृद्धि का है। हालाँकि, रोजगार वृद्धि की घटती दर से, विशेषकर महिला कामगारों के मामले में, रोजगार का योगदान नकारात्मक रहा है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में गरीबी कम जरूर हुई है, लेकिन असमानता बढ़ी है। धनाढ्यों और आय की असमानता बढ़ी है। मुख्य लोक सेवाओं में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों का अंतर बहुत ज्यादा है। ओईसीडी ने कहा है कि विकास को समावेशी बनाने के लिए अधिक तथा बेहतर रोजगार सृजन प्राथमिकता होनी चाहिये। इसके लिए श्रम कानूनों को भी सरल और आधुनिक बनाया जाना चाहिये। माध्यमिक शिक्षा तक पहुँच और प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है। उसने कहा है कि प्रशिक्षण प्रणाली ऐसी होनी चाहिये कि रोजगार चाहने वालों की अहज़्ता काम के अनुरूप हो और उन्हें रोजगार के लायक बनाये जा सकें। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुई अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, हेडफोन की जगह निकला नट-बोल्ट

मुंबई(उत्तम हिन्दू न्यूज)- बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोनाक्ष...

top