Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

'वन स्टॉप शॉप' बन सकते हैं डाकघर : कोविंद

Publish Date: March 20 2018 07:12:26pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि डाकघरों की भूमिका दोबारा तय कर दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में उन्हें 'वन स्टॉप शॉपÓ बनाया जाना चाहिये जहाँ सभी सेवाएँ एक साथ उपलब्ध हो सकें। कोविंद ने यहाँ राष्ट्रपति भवन में भारतीय डाक सेवा और भारतीय कंपनी कानून सेवा के अधिकारियों के साथ मुलाकात के दौरान कहा कि देश के विकास में दोनों सेवाओं की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। देश के ऐसे दूरस्थ इलाकों में भी डाकघर मौजूद हैं जहाँ अब तक बैंक नहीं पहुँच पाये हैं। संचार प्रौद्योगिकी के इस युग में डाकघरों और डाकघर नेटवर्क की भूमिका दोबारा तय की जानी चाहिये। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने डाकघरों को आधुनिक बैंकिंग और भुगतान प्रणाली से जोडऩे के लिए कई पहल किये हैं। कुछ विकसित देशों की तरह देश के डाकघरों में 'वन स्टॉप शॉप' बनने की क्षमता है। राष्ट्रपति ने कहा कि आधुनिक युग में किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए कॉर्पोरेट और बैंकिंग प्रणाली महत्त्वपूर्ण हैं। लोक सेवक के रूप में भारतीय कंपनी कानून सेवा (आईसीएलएस) के अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे कंपनी तथा कारोबार स्थापित करने और चलाने की प्रक्रिया को सरल बनायें। कोई कंपनी विश्वसनीय है यह सुनिश्चित करना उनकी नियामकीय जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि देश की मौजूदा अर्थव्यवस्था 23 खरब डॉलर की है और इसे 50 खरब डॉलर पर पहुँचाने में आईसीएलएस अधिकारियों की महत्त्वपूर्ण भूमिका होगी। कोविंद ने अधिकारियों को कॉर्पोरेट सेक्टर में उचित एवं न्यायसंगत बर्ताव की जरूरत के बारे में याद दिलाया। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर भारत के साथ खेले ...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top