Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

50 करोड़ लोगों को मोदी सरकार आज देगी स्वास्थ्य योजना का तोहफा 

Publish Date: March 21 2018 10:06:58am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मोदी कैबिनेट की आज महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं। इन फैसलों में सबसे महत्वपूर्ण नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को मंजूरी मिलना है। अगर इसको मंजूरी मिलती देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा। इस योजना की घोषणा बजट में भी की गई थी। सरकार ने बजट में 'आयुष्मान भारत' नाम से बड़ी फ्लैगशिप योजना को लॉन्च करने का ऐलान किया था।  हालांकि, जन स्वास्थ्य अभियान के नैशनल कन्वीनर अभय शुक्ला का कहना है कि अगर इस योजना का मकसद 50 करोड़ लोगों को लाभ देना है तो प्रति व्यक्ति प्रीमियम 40 रुपये पड़ेगा। 

नेशनल हेल्थ प्रॉटेक्शन स्कीम जिसे मोदी केयर भी कहा जा रहा है, ट्रस्ट मॉडल या इंश्योरेंस मॉडल पर काम करेगा। ये योजना नए वित्त वर्ष के आगाज यानी 1 अप्रैल 2018 से लागू करने की तैयारी है। इससे गरीब परिवारों के लोग 1 अप्रैल से 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवा सकेंगे। योजना के तहत गरीब परिवार न केवल सरकारी बल्कि प्राइवेट अस्पतालों में भी इलाज करवा सकेगा। उन्होंने कहा कि चुनिंदा अस्पतालों में लोग कैशलेस इलाज करवा कर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुई अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, हेडफोन की जगह निकला नट-बोल्ट

मुंबई(उत्तम हिन्दू न्यूज)- बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोनाक्ष...

top