Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अरोप, कांग्रेस फेसबुक डाटा लीक का उठा रही फायदा 

Publish Date: March 21 2018 03:07:10pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : फेसबुक के डाटा लीक मामले का प्रभाव अब भारतीय राजनीति पर भी पडऩे की बात कही जाने लगी है। इस मामले को लेकर देश की दो बड़ी पार्टी आमने-सामने होने की तैयारी में है। लिहाजा इस मामले को लेकर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ज्यादा आक्रामक दिख रही है। बीजेपी के नेता एवं प्रौद्योगिकी और कानून विभागों के केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ताजा हमला बोलते हुए कांग्रेस पर इस डाटा लीक होने से फायदा उठाने का आरोप लगाया है। 

फेसबुक पर करीब 5 करोड़ यूजर्स की जानकारियां लीक होने से जिस डेटा फर्म को फायदा पहुंचने के आरोप लग रहे हैं, बीजेपी ने उसी एजेंसी से कांग्रेस के कनेक्शन का दावा किया है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर सोशल मीडिया के जरिए चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश के गंभीर आरोप लगाए हैं। प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 के चुनाव प्रचार के लिए ब्रिटिश एजेंसी कैम्ब्रिज एनालिटिका को जिम्मेदारी सौंपी है, जिस पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। मीडिया के एक सेक्शन द्वारा इसे कांग्रेस के ब्रह्मास्त्र के तौर पर बताया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि जिस एजेंसी को कांग्रेस पार्टी ने हायर किया है उस पर घूस लेने, सेक्स वर्कर्स के जरिए राजनेताओं को फंसाने और फेसबुक से डेटा चुराने जैसे गंभीर आरोप लगे हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी चुनाव प्रचार के समय इसी एजेंसी की सेवाएं ली थी। केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, हम बोलने की आजादी और सोशल मीडिया पर खुले विचारों के संप्रेषण का समर्थन करते हैं लेकिन सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर अवांछनीय तरीके से चुनावों को प्रभावित करने के प्रयासों को बदाज़्श्त नहीं किया जाएगा। प्रसाद ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि क्या कांग्रेस पार्टी डेटा में हेरफेर और चोरी के जरिए चुनाव जीतना चाहती है? 

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैम्ब्रिज एनालिटिका की भूमिका स्पष्ट करनी चाहिए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर चुनावों को प्रभावित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। गौरतलब है कि बुधवार को ही दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक विवादों में घिर गया। 

दावा किया जा रहा है कि फेसबुक पर करीब 5 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां लीक हुई हैं, जिसका फायदा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के लिए काम कर रही फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका ने उठाया। आरोप हैं कि फर्म ने वोटर्स की राय को मैनिप्युलेट करने के लिए फेसबुक यूजर्स डेटा में सेंध लगाई। अब इस मामले में फेसबुक के संस्थापक जकरबर्ग से जवाब-तलब किया गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top