Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब ट्रेनों में खाने पीने के सामान पर POS मशीन से करें भुगतान 

Publish Date: March 21 2018 08:28:48pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में वेंडरों द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं की ज्य़ादा कीमत वसूले जाने और मेनू की शिकायतों पर लगाम लगाने के लिए वेंडरों को कैशलेस करने और उन्हें प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) हैंडहेल्ड देने का फैसला किया है।

रेल मंत्रालय ने आज यहां बताया कि वतज़्मान में प्रायोगिक आधार पर यह सेवा बेंगलुरू-नयी दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन संख्‍या 2627/2628 कनाज़्टक एक्‍सप्रेस में उपलब्‍ध करायी गयी है जबकि अगले चरण में 26 रेलगाडियों में 100 पीओएस मशीनें लगायीं जाएंगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पयज़्टन निगम (आईआरसीटीसी) के माध्यम से वेंडरों को ये मशीनें दी जाएंगी।

रेल मंत्रालय के आधिकारिक बयान में बताया गया कि कुछ रेल यात्रियों ने रेलगाडियों में वेंडरो द्वारा खाद्य वस्‍तुओं की अधिक कीमत लिये जाने की शिकायतें कीं हैं। इसी के मद्देनजऱ रेलगाडियों में बेची जाने वाली खाद्य वस्‍तुओं की पीओएस मशीनों के जरिए बिलिंग आरंभ कर रही है। इस कदम से न केवल यात्रियों को आवश्‍यक सूचना उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी बल्कि इससे यात्रियों की संतुष्टि में भी सुधार आएगा।

पीओएस बिलिंग मशीन रेलगाडियों में चरणबद्ध तरीके से लगायी जा रही हैं। अगले चरण के लिए चिन्ह्ति 26 रेलगाडियों के 50 रैक हैं। रेलगाडी के प्रत्‍येक रैक में दो-दो पीओएस मशीन लगायी जायेगी, जिसमें उपयोग तथा यात्रियों से प्राप्‍त प्रतिक्रिया के अनुरूप धीरे धीरे बढ़ोत्‍तरी की जाएगी। आईआरसीटीसी कैटरिंग सेवाओं की निगरानी करने के उदेश्‍य से इन रेलगाडियों में अपने अधिकारियों की भी नियुक्ति भी करेगी।इन अधिकारियों को टैबलेट्स (टैब) भी उपलब्‍ध कराये जा रहे हैं जिनका उपयोग यात्रियों की प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए किया जाएगा।

ऑन बोडज़् सेवाओं को प्रबंधित करने वाले सेवा प्रदाताओं को पीओएस मशीन के उपयोग के लिए नोएडा स्थित इसके सेंट्रल किचन में प्रशिक्षित भी किया जा रहा है जिसमें एमआईएस को प्रबंधित करने की क्षमता है। पहले बैच के लिए चार दिवसीय प्रशिक्षण आज से आरंभ हो गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top