Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

विशेषज्ञ की चेतावनी, दुनिया के लिए चुनौती बन रही चीन की BRI परियोजना

Publish Date: March 22 2018 11:47:11am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- डोकलाम पर हमेशा चीन और भारत के बीच विवाद गर्माता रहा है। पछले कई दिनों में चीन ने अपनी बॉर्डर सुरक्षा नीति में बड़े बदलाव किए हैं। वहीं चीन अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने आप को ताकतवर दिखाने की कोशिश में लगा है। जो आने वाले समय में दुनिया के लिए खतरा बन जाएगा।

भारत में चाईना माल पर हो रहे लगातार विरोध से परेशान अब चीन एेसी रणनीति बना रहा है जिससे वह भारत को घेरने की कोशिशों में है। भारतीय विशेषज्ञ की तरफ से दावा किया गया है कि बेल्ट एंड रोड एनीसिएटिव (बीआरआई) के जरिए चीन गरीब और जरुरतमंद देशों में निवेश कर वहां अपना आर्थिक साम्राज्यवाद फैला रहा है। हालांकि बीआरआई में शामिल कुछ देशों ने इसका खंडन जरूर किया है। भारत की ओर से चीन की इस कोशिश को क्रेडटर इम्परीलिज्म (लेनदार साम्राज्यवाद) कहा जा रहा है, जिससे जरिए किसी भी तरह का खून-खराबा किए बगैर उन देशों में अपना आधिपत्य स्थापित किया जा सकता है। चीन की ओबीआर योजना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से लोकप्रिय होती जा रही है, ऐसे में अब भारत की रणनीति है कि वह वैश्विक मीडिया को चीन की इस अघोषित धमकी के बारे में जागरुक करे।

बता दें कि भारतीय सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रह्म चेलानी ने पिछले साल के अंत में चीन की बीआरआई के जवाब में चीन के क्रेडटर इम्परीलिज्म का जिक्र किया था, जिसके जरिए भारत दुनिया के छोटे और गरीब देशों में चीन की आर्थिक साम्राज्यवाद का खौफ पैदा कर उन्हें सजग कर रहा है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top