Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दुश्मन को जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना तैयार, सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण

Publish Date: March 22 2018 02:47:47pm

पोखरण (उत्तम हिन्दू न्यूज): 290 किलोमीटर रेंज वाली और 300 किलोग्राम भारी युद्धक सामग्री को साथ ले जाने में सक्षम सुपरसोनिक मिसाइल 'ब्रह्मोस' का पोखरण में सफल परीक्षण किया गया। उक्त जानकारी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट के माध्यम से दी। इस मिसाइल की खासियतों की बात करें तो इसकी रफ्तार 2.8 मैक (ध्वनि से 2.8 गुना ज्यादा) है। माना जाता है कि 'बह्मोस' को तोड़ अभी तक न तो पाकिस्तान के पास है और न ही चीन के पास। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये कम ऊंचाई पर उड़ान भरती है जिसकारण ये राडार की पकड़ में नहीं आती।

Image result for indian airforce

भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मस्कवा नदी पर ब्रह्मोस का नाम रखा गया है। भारत-रूस द्वारा मिलकर बनाई गई ब्रह्मोस मिसाइल की रेंज को अब 400 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि वर्ष 2016 में भारत के मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम का पूर्ण सदस्य बन जाने के चलते उस पर लागू होने वाली कुछ तकनीकी पाबंदियां हट गई है।

Image result for ब्रह्मोस

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने झटके 6 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे...

साउथ की ये मशहूर एक्ट्रेस ड्रग्स के साथ हुई गिरफ्तार, पुलिस ने शुरू की जांच

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अश्वथी बाबू मलयालम टीवी और फिल्मों का जाना-माना नाम है। अश...

top