Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

SC-ST एक्ट संशोधन मामले में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेंगे रामविलास पासवान

Publish Date: March 22 2018 07:53:21pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट के तहत गिरफ्तारी और जमानत के नियमों में बदलाव करने की बात से आहत एनडीए के घटक, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने जा रही है। लोजपा के नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने वीरवार को कहा, सरकार को एससी/एसटी एक्ट में गिरफ्तारी के नियमों में बदलाव के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी, सरकार से मांग करती है कि वह शीर्ष कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करे।

रामविलास पासवान के बेटे और सांसद चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी अपनी तरफ से सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल दाखिल करने जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत गिरफ्तारी के नियमों में बदलाव करते हुए कहा था कि इस कानून के दुरुपयोग की शिकायतों की वजह से गिरफ्तारी के नियमों में बदलाव करना जरूरी है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में इस कानून के तहत गिरफ्तारी में अंतरिम जमानत का भी प्रावधान कर दिया था, जो पहले नहीं था।

रामविलास पासवान ने इस मामले में पहले अपनी लोक जनशक्ति पार्टी के कार्यकतार्ओं के साथ बैठक की। इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस एक्ट के नियमों में ढील देने की वजह से दलितों के खिलाफ अत्याचार के मामले बढ़ जाएंगे। पहले गिरफ्तारी के चलते लोग कमजोर लोगों पर अत्याचार करने से दूर रहते थे। मगर अब गिरफ्तारी में मुश्किल होने और जमानत के प्रावधान के बाद लोगों का यह डर खत्म हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अनुसूचित जाति के लोगों में निराशा का माहौल है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर भारत के साथ खेले ...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top