Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जेल में बंद मुख्तार अंसारी नहीं दे पाएंगे राज्यसभा चुनाव में वोट, न्यायालय ने लगाई रोक

Publish Date: March 22 2018 08:39:00pm

इलाहाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बांदा जेल में बंद बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को कल राज्यसभा की दस सीटों के लिए होने वाले चुनाव में वोट डालने का निचली अदालत के अनुमति आदेश पर आज रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति राजुल भागज़्व ने राज्य सरकार की याचिका पर यह आदेश दिया है। न्यायालय ने मुख्तार अंसारी को नोटिस जारी कर याचिका पर जवाब भी मांगा है। याचिका पर अपर शासकीय अधिवक्ता ए.के.सण्ड एवं विकास सहाय ने बहस की। 

गौरतलब है कि अंसारी ने जेल अधीक्षक के माफज़्त एससी एसटी मामलों के विशेष न्यायाधीश गाजीपुर को पत्र लिखा जिसकी सुनवाई करते हुए मजिस्ट्रेट ने कल 23 माचज़् को अंसारी को राज्यसभा के चुनाव में लखनऊ में वोट डालने की अनुमति दी थी। यह आधार लिया गया है कि इससे पहले भी उसे ऐसी अनुमति न्यायालय द्वारा दी गयी है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया कि मजिस्ट्रेट ने बिना सरकार का पक्ष सुने एक तरफा आदेश दिया है।

सरकारी अधिवक्ता का तर्क था कि जन प्रतिनधित्व कानून की धारा 62 (5) के तहत कारागार में बंद व्यक्ति को वोट देने की अनुमति नहीं दी जा सकती। नजरबंद व्यक्ति को ही ऐसी अनुमति दी जा सकती है। ऐसे में विशेष न्यायाधीश का आदेश अधिकार क्षेत्र के बाहर होने के कारण रद्द होने योग्य है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top