Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत-नेपाल सीमा पर अमेरिकी मरीन कमांडो गिरफ्तार

Publish Date: March 23 2018 02:50:04pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बिहार स्थित भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा बल ने बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए एक अमेरिकी मरीन कमांडो को गिरफ्तार किया है। हालांकि इस मामले में भारतीय गुप्तचर संस्था ने बहुत कुछ सार्वजनिक नहीं किया है लेकिन इस मामले में बताया जा रहा है कि इन दिनों भारत-नेपाल सीमा बेहद संवेदनशील हो गया है। आरोप है कि वह संदिग्ध रूप से सीमा पर भटक रहा था। एसएसबी के प्रवक्ता के मुताबिक 50 साल का डेविड दूहयून क्योंग अमेरिकन मरीन काप्र्स कमांडर है। वह 19 मार्च की रात पकड़ा गया था। आईबी, रॉ और स्थानीय पुलिस उससे पूछताछ कर चुकी है। 

मधुबनी जिले के पास जैनगर खोउना पोस्ट से उसे करीब एक लाख रुपये की मुद्रा, कंपास और आईडी कार्ड के साथ पकड़ा गया था। पूछताछ में उसने बताया है कि वह पर्यटक वीजा पर नेपाल आया है, जो 12 अप्रैल को खत्म हो रहा है। गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) एंव रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) सहित सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की गई पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि वह पिछले साल 26 अक्तूबर 2017 को भारत भी आया था, लेकिन उस समय जनवरी में उसका वीजा रद्द कर उसे निष्काशित कर दिया गया था। प्रवक्ता से यह जानकारी भी दी कि उसे 26 जनवरी को निर्वासित कर दिया गया था। हालांकि यह साफ नहीं किया गया है कि उसका वीजा क्यों रद्द किया गया था।
 
प्रवक्ता ने बताया कि पकड़ा गया दक्षिण अफ्रीका का रहने वाला है, लेकिन 1998 में वह अमेरिका चला गया। क्योंग का दावा है कि वह दिल्ली से दक्षिण कोरिया गया और वहां से 12 मार्च को नेपाल के लिए निकला। प्रवक्ता के मुताबिक क्योंग के बयान में विरोधाभास है। उसके पाास टिकट और बोडिंज़्ग पास तो है पर पासपोटज़् पर उसकी यात्रा की जानकारी दजज़् नहीं है। क्योंग का कहना है कि नेपाल पहुंचने के बाद उसने देश का दौरा किया और जब वह जनकपुर और आस पास के गांव के दौरे पर था तो उसे एसएसबी के जवानों ने पकड़ लिया। 

इस पर सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि जब उसे निवाज़्सित कर दिया गया था तो उसके बावजूद भी उसका देर रात भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करना चिंता का विषय है। साथ ही उसके आईडी पत्र और उसकरे इरादों के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है। अधिकारियों के मुताबिक पुलिस और खुफिया एजेंसियां अमेरिकी दूतावास से उसके बारे में जानकारी पाने की कोशिश कर रहे हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top