Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रियों को अब पहननी होगी बुलेटप्रूफ जैकेट, परेशानी बढ़ी

Publish Date: March 23 2018 03:25:59pm

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अब अमरनाथ की यात्रा करने वालों को बुलेटप्रूफ जैकेट पहना पड़ेगा। दरअसल, यह आदेश जम्मू-कश्मीर की नहीं गुजरात सरकार ने जारी की है। बता दें कि पिछले साल अनंतनाग में गुजरात के अमरनाथ यात्रियों पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। हमले के एक साल बाद गुजरात सरकार ने यात्रा पर जाने वाले अपने प्रदेश के यात्रियों के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने टूर ऑपरेटर्स के जरिए जाने वाले यात्रियों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट पहनना अनिवार्य कर दिया है। 

इन दिशा-निर्देश में कहा गया है कि ड्राइवरों की उम्र सीमा 50 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालाकि परिवहन आयुक्त आरएम जादव का कहना है कि बुलेटप्रूफ जैकेट प्रदान करने का आदेश गृह विभाग से आया है। यह एक सलाह है। वडोदरा के टूर ऑपरेटर का कहना है कि जैकेट्स खरीदने से उनपर और यात्रियों पर अत्यधिक भार पड़ेगा। उन्होंने कहा-यदि हम दिशा-निर्देश का पालन नहीं करते हैं तो सरकार हमें टूर का परमिट नहीं देगी। इसकी वजह से हमारे लिए कागजी काम और परेशानियां बढ़ेंगी। हमने यात्रियों से कहा है कि वह अपनी बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद लें क्योंकि हम इसे वहन नहीं कर सकते हैं। बड़ोदा टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सिद्दीक गांधी ने कहा-एक बुलेटप्रूफ जैकेट की कीमत 12,000 रुपए है। हम इसे नहीं खरीद सकते हैं। इसीलिए हमने यात्रियों को ही खरीदने के लिए कहा है। 

अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल गुजरात से 5,000 से 7,000 यात्री पंजीकरण कराते हैं। वहीं 35,000 यात्री अपंजीकृत होते हैं। टूर ऑपरेटर्स आमतौर पर प्रति व्यक्ति 10,000 रुपए लेते हैं। गांधी ने कहा-ज्यादातर यात्री अतिरिक्त पैसा नहीं दे सकते हैं। अखिल गुजरात टूरिस्ट व्हीकल ऑपरेटर्स फेडरेशन के अध्यक्ष हरी पटेल ने पूछा कि कैसे हम बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद सकते हैं जो आम तौर पर खुले बाजार में नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं है। बस ऑपरेटर इसलिए परेशान हैं क्योंकि यह नियम केवल उनपर लागू होता है। ट्रेन या हवाई जहाज से यात्रा करने वाले इससे बाहर हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top