Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय मूक-बधिरों के लिए संकेत भाषा शब्दकोश जारी

Publish Date: March 23 2018 03:46:06pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गेहलोत ने देश में पहला संकेत भाषा शब्दकोश जारी करते हुए आज कहा कि इससे मूक एवं बधिर लोग बेहतर तरीके से संवाद कर पायेंगे।  

गेहलेात ने यहां एक समारोह में यह शब्दकोश जारी किया और कहा कि इससे मूक एवं बधिर लोगों को संवाद करने में आसानी होगी और उनके दैनिक जीवन में परेशानी दूर होगी। उन्होंने बताया कि इन भाषा संकेतों को भारतीय परिवेश को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इससे मूक एवं बधिर लोगों को वाक् स्वतंत्रता का संवैधानिक अधिकार मिल सकेगा और उनको अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता मिल सकेगी। इससे ये लोग भी समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि इस शब्दकोश में तीन हजार शब्द संकेतों को शामिल किया गया है। जल्दी ही इसमें नये संकेत शामिल किये जायेंगे। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इससे अधिक से अधिक लोग इस्तेमाल करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर और रामदास आठवले भी मौजूद थे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

'नोटबुक' खूबसूरत और रंगीन प्रेम कहानी है : जहीर इकबाल

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म 'नोटबुक' के साथ हिंदी फिल्म उद्योग में कदम रख रह...

top