Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रेलवे के कर्मचारी नहीं होने पर भी मिलेगा रेलवे अस्पताल में इलाज

Publish Date: March 23 2018 05:06:38pm

झांसी (उत्तम हिन्दू न्यूज): अब तक रेलवे अस्पताल में केवल उनका उपचार होता था, जिनकी रेलवे में नौकरी होती थी, लेकिन इस नियम में अब बदलाव कर दिया गया है। अब हर कोई वो जो रेलवे में नौकरी नहीं करता हैं, उसको भी उपचार हर रेलवे अस्पताल में मिल सकेगा। उत्तर मध्य रेलवे मैंस यूनियन के आर के मिश्रा ने आज यहां बताया कि रेलवे बोर्ड के नये आदेश के अनुसार रेलवे में जो कर्मचारी नौ नौकरी करते हैं या सेवानिवृत्त हैं,उनके 21 साल से कम उम्र के बच्चों को रेलवे अस्पताल में उपचार की सुविधा है लेकिन वो बच्चे जिनकी उम्र 21 वर्ष से अधिक हो गई है, उनको ये सुविधा नहीं है। ऐसे में अगर वे नौकरी पर वो भी रेलवे में ही लगे तो उनको उपचार मिलेगा, लेकिन गैर रेलवे में गए तो अब तक उपचार की सुविधा नहीं थी। मिश्रा ने बताया कि इस निर्णय से बेरोजगारों को उपचार का बड़ा लाभ होगा। असल में आप पढ़ाई कर रहे हैं तो रेलवे उपचार करती हैं, लेकिन पढ़ाई बंद हो गई है व रोजगार की तलाश में है तो रेलवे ये सुविधा नहीं दे रही थी। अब इस निर्णय से देशभर में बेरोजगारों को बड़ा लाभ हो जाएगा। 

उन्होने कहा कि रेलवे कर्मचारियों के वे बच्चे जो बाहर पढ़ाई कर रहे हैं,या बेरोजगार होकर 21 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, उनको उपचार में समस्या होती थी। अब नए निर्णय के बाद उन्हें उपचार आसानी से मिल जायेगा। गौरतलब है कि लंबे समय से रेलवे बोर्ड से मांग की जा रही थी कि उन बच्चों को भी रेलवे अस्पताल में उपचार की सुविधा मिलना चाहिए, जो रेलवे में नौकरी नहीं करते हैं। ऐसे में बार-बार मांग के बाद रेलवे बोर्ड ने इस बारे में बैठक की। रेलवे बोर्ड से इस मांग को ऑल इंडिया रेलवे मैंस फेडरेशन ने उठाया था। फेडरेशन का कहना था कि हर किसी को देश में बेहतर उपचार की आजादी हैं। जब देश के किसी भी अस्पताल में उपचार हो सकता है तो रेलवे अस्पताल इसके अपवाद क्यों । इसके बाद इस बारे में वर्किंग कमेटी की बैठक में चर्चा की। बाद में उच्चधिकारियों के साथ किए गए मंथन के बाद ये निर्णय लिया गया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top