Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राज्यसभा चुनाव : भाजपा ने की फतह हासिल, जाने परिणाम 

Publish Date: March 23 2018 08:57:54pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : छह राज्यों में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव के परिणाम आने लगे हैं। अधिकतर सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं। उत्तर प्रदेश से आ रही खबर में बताया गया है कि केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली चुनाव जीत गए हैं लेकिन चुनाव आयोग के द्वारा खबर की अभी पुष्टि नहीं हो पायी है। पश्चिम बंगाल से मिली खबर में बताया गया है कि टीएमसी के 4 उम्‍मीदवार शुभाषिश चक्रवर्ती, अबीर बिश्‍वास, शांतनु सेन और नदीमुल हक राज्यसभा चुनाव में जीत गए हैं। जबकि 1 सीट पर टीएमसी की मदद से कांग्रेस उम्‍मीवार अभिषक मनु सिंघवी को जीत मिली है। इधर एक सूचना यह भी आ रही है कि छत्तीसगढ में बीजेपी की सरोज पांडे ने कांग्रेस के लेखराम शाहु को हरा दिया है।

चुनाव आयोग के द्वारा जारी खबर में बताया गया है कि झारखंड में जहां एक सीट पर कांग्रेस के धीरज साहू चुनाव जीते वहीं बीजेपी के समीर उरांव ने भी बाजी मारी है। यानी झारखंड में एक सीट कांग्रेस को तो एक सीट बीजेपी को मिली है। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश, झारखंड और कर्नाटक में पार्टियों की आपत्ति के कारण थोड़े समय के लिए वोटों की गिनती रोक दी गयी थी लेकिन चुनाव आयोग के आदेश के बाद फिर से गिनती प्रारंभ कर दी गयी। खबरों में बताया गया है कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में भाजपा और बसपा के एक-एक वोट को रद्द कर दिया है। जानकार सूत्रों में बताया गया है कि क्रॉस वोटिंग करने वाले सपा विधायक और बसपा विधायक के वोट को भी आयोग ने मान्य करार दिया है। 

इस बीच बीजेपी की सहयोगी, सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के एक विधायक कैलाश सोनकर द्वारा भी क्रॉस वोटिंग की खबर आई है। इस पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर पहले से नाराज चल रहे थे लेकिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें मना लिया था। बावजूद इसके राजभर के विधायक ने पलटी मारी है। हालांकि,  बीजेपी के आठ और सपा के एक उम्मीदवार की जीत तय मानी जा रही है मगर बसपा के भीमराव अंबेडकर पर संशय बरकरार है। उधर, कर्नाटक में भी वोटों की गिनती शुरू हो गई है। झारखंड में भी कांग्रेस ने चुनाव आयोग से जेवीएम विधायक प्रकाश राम का वोट रद्द करने की मांग की है।

उत्तर प्रदेश में अब तक दो विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर आ रही थी जो बढ़कर तीन हो गई है। ये विधायक बीएसपी विधायक अनिल सिंह, एसपी विधायक नितिन अग्रवाल और सुहेलदेव भारत समाद पार्टी के कैलाश सोनकर हैं। पहले दोनों विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार अनिल अग्रवाल के पक्ष में वोट किया जबकि सोनकर ने बसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को वोट दिया है।

58 सीटों के लिए इस बार राज्यसभा के चुनाव हो रहे हैं लेकिन 10 राज्यों की 33 सीटों पर निर्विरोध चुनाव होने के बाद शुक्रवार को 6 राज्यों की 25 सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ। इसमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीटें शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में बीजेपी से सपा-बसपा और कांग्रेस मिलकर मुकाबला कर रहे हैं, तो वहीं बाकी राज्यों में भी क्षेत्रीय क्षत्रपों, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top