Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

NCRT का बड़ा फैसला, गुजरात दंगे मुस्लिम विरोधी नहीं 

Publish Date: March 24 2018 02:38:52pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): एनसीईआरटी (नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) की किताबों में अब 2002 में  गुजरात में हुए दंगे अब 'मुस्लिम विरोधी' नहीं रहे। जानकारी के अनुसार 12वीं  कक्षा की 'राजनीति विज्ञान' की किताबों में इन दंगों का संदर्भ शामिल है जिसमें अब संशोधन कर दिया गया है।

उल्लेख्खनीय है कि राजनीति विज्ञान की किताब में एक अध्याय है भारतीय राजनीति के ताजा घटनाक्रम इसी अध्याय में पेज नंबर - 187 में 2002 के गुजरात दंगों का संदर्भ भी है। पहले इसका शीर्षक था, 'गुजरात में मुस्लिम विरोधी दंगे' अब इसमें संशोधन कर इसे 'गुजरात दंगे' कर दिया गया है। हालांकि इसी चैप्टर में 1984 के दंगों का भी संदर्भ है और उन्हें 'सिख विरोधी' दंगे बताया गया है। सूत्रों के अनुसार इस बार गुजरात से जुड़ा शीर्षक ही नहीं वाक्य भी संशोधित किए गए हैं, जैसे- अब तक पहले वाक्य में लिखा होता था, 'फरवरी-मार्च 2002 में बड़े पैमाने पर गुजरात में मुस्लिम-विरोधी दंगे हुए.' जबकि अब संशोधित संस्करण में इस वाक्य से भी 'मुस्लिम-विरोधी' शब्द हटा दिया गया है। इस मामले में एनसीईआरटी के निदेशक ऋषीकेश सेनापति कोई जवाब नहीं दिया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top