Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

डोकलाम जैसे गतिरोध रोकने के लिए बातचीत करें भारत-चीन की सेनाएं: बंबावले

Publish Date: March 24 2018 07:19:10pm

बीजिंग (उत्तम हिन्दू न्यूज): चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावले ने कहा है कि डोकलाम जैसे गतिरोध को रोकने के लिए भारत और चीन की सेनाओं को खुले माहौल में स्पष्ट एवं निष्पक्ष बातचीत करें। बंबावले ने कहा कि चीन के 'यथास्थिति से छेड़छाड़Ó करने के कारण यह विवाद शुरू हुआ लिहाजा दोनों पक्षों को शांति एवं स्थिरता कायम रखने के लिए भविष्य में ऐसी कोई हरकत करने से बचना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून में प्रस्तावित चीन यात्रा से पूर्व बंबावले ने कहा कि डोकलाम संकट के बाद दोनों देशों के बीच राजनीतिक संवाद बहाल हो गया है लेकिन इससे ज्यादा भारत और चीन की सेनाओं के बीच बातचीत की जरूरत है जो अब तक पूरी तरह बहाल नहीं हुआ है। राजदूत ने कहा, "हम दोनों देशों की सेनाओं के बीच संवाद जल्द ही शुरू करना चाहते हैं। हमारे बीच पहले से ही स्पष्ट और निष्पक्ष बातचीत हो रही है लेकिन हमें और स्पष्ट वार्ता करने की जरूरत है।"

मोदी नौ और 10 जून को चीन में शांदोंग प्रांत के किंगदाओ की यात्रा करेंगे जहां वह राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। श्री बंबावले ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच पहले से ही बहुत अच्छी बातचीत है लेकिन इसे बेहतर बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के गतिरोध से एक सबक मिला है कि अगर कोई भी यथास्थिति को बदलने का प्रयास करेगा तो डोकलाम जैसी स्थिति उत्पन्न होगी। चीन की सेना ने डोकलाम क्षेत्र में यथास्थिति से छेड़छाड़ की जिसके कारण भारत ने प्रतिक्रिया दी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top