Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मन की बात में PM मोदी ने शेयर की कई बातें, बोले किसानों को फसलों का मिलेगा उचित दाम

Publish Date: March 25 2018 11:58:36am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पीएम मोदी आज देश को 42 वीं बार रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने देशवासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि राम और रामायण आसियान देशों को प्रेरणा देते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन में राम नाम की शक्ति थी। राम की शक्ति गांधीजी के जीवन में अहम स्थान रखती है। पीएम ने कहा कि एग्जाम वॉरियर किताब पर बच्चों ने अपने विचार रखे। पानी के संरक्षण पर भी लोगों ने मुझे चि_ी लिखी। बच्चों ने पक्षियों के लिए पानी रखने की बात कही। 

पीएम मोदी ने कोमल ठक्कर नाम के व्यक्ति की तरफ से आए संस्कृत के ऑन लाइन कोर्स शुरू करने पर अपनी राय रखी। पीएम मोदी ने बताया, 'कोमल जी संस्कृत के प्रति आपका प्रेम देखकर बहुत अच्छा लगा। मैंने सम्बंधित विभाग से इस ओर हो रहे प्रयासों की जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए कहा है। 'मन की बात' के श्रोता जो संस्कृत को लेकर कार्यरत रहते हैं, वो भी विचार करें कि कोमल जी के सुझाव को कैसे आगे बढ़ाया जाए।'

मोदी ने कहा, 'जब मुझे आपके पत्रों में पढऩे को मिलता है कि कैसे असम के करीमगंज के एक रिक्शा चालक अहमद अली ने अपनी इच्छाशक्ति के बल पर गऱीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाए हैं। तब इस देश की अदम्य इच्छाशक्ति के दर्शन होते हैं।' जब मुझे कानपुर के डॉक्टर अजीत मोहन चौधरी की कहानी सुनने को मिली कि वो फुटपाथ पर जाकर गरीबों को देखते हैं और उन्हें मुफ्त दवा भी देते हैं - तब इस देश के बन्धु-भाव को महसूस करने का अवसर मिलता है। वहीं उत्तरप्रदेश की एक महिला अनेक संघर्ष के बावजूद 125 शौचालयों का निर्माण करती है और महिलाओं को उनके हक के लिए प्रेरित करती है - तब मातृ-शक्ति के दर्शन होते हैं। अनेक प्रेरणा-पुंज मेरे देश का परिचय करवाते हैं। आज पूरे विश्व में भारत की ओर देखने का नजरिया बदला है। पीएम ने कहा कि इस साल के बजट में किसानों को फसलों की उचित कीमत दिलाने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया गया है। यह तय किया गया है कि अधिसूचित फसलों के लिए उनकी लागत का कम-से-कम डेढ़ गुणा घोषित किया जाएगा। पीएम ने बाबा साहब का हवाला देते हुए कहा कि बाबा साहब ने भारत के औद्योगीकरण की बात कही थी। भारत में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया से बाबा साहब अंबेडकर का सपना पूरा कर रहे हैं। भारत के लिए बाबा साहब की सोच दूरदर्शी थी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top