Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

हलाला और बहुविवाह पर सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को नोटिस

Publish Date: March 26 2018 03:56:35pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय ने मुस्लिम बहुविवाह और हलाला के खिलाफ  दाखिल 4 याचिकाओं पर केंद्र सरकार और लॉ कमीशन को नोटिस जारी किया, साथ ही न्यायालय ने यह मामला संवैधानिक बेंच के पास ट्रांसफर कर दिया। ये याचिकाएं भाजपा नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय, दिल्ली की नफीसा खान और समीना बेगम ने दायर की हैं। दायर याचिकाओं में इन प्रक्रियाओं को गैरकानूनी घोषित करने की मांग की गई है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले तीन-तलाक को गैर-कानूनी घोषित कर चुका है। 

दायर याचिका में नफीसा ने मांग की है कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराएं सभी पर समान रूप से लागू होना चाहिए और अदालत को तीन तलाक और हलाला को खारिज कर देना चाहिए। वहीं समीना ने याचिका में बताया कि उनकी दो बार शादी हुई और दो बार तलाक हुआ। इसलिए पर्सनल लॉ को संवैधानिक वैधता पर खरा उतरना चाहिए। आपको बता दें कि हलाला इस्लाम में एक रस्म है जोकि सालों से मुस्लिम महिलाओं के शोषण की वजह बन रही है। यह रस्म अजनबियों के साथ शादीशुदा महिलाओं को एक रात बिताने के लिए मजबूर करती है। 

इस्लामी कायदों के अनुयार अगर कोई मुस्लिम युवक अपनी पत्नी को तलाक दे देता है और कुछ समय बाद फिर से अपनी पत्नी को वापस पाना चाहता है तो उसे पहले अपनी पत्नी का हलाला कराना होगा। यानि पहले अपनी पत्नी को किसी अजनबी के साथ एक रात बिताने के लिए मजबूर करना होगा, इसके बाद ही मुस्लिम युवक अपनी पत्नी को अपना सकता है। इस प्रथा का मुस्लिम महिलाएं सालों से विरोध करती आ रही हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top