Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अमेरिका जाने वाले भारतीयों के लिए बुरी खबर, वीजा प्रणाली में फसेगा ये पेंच 

Publish Date: March 26 2018 04:33:42pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिका जाने वाले तमाम लोगों के लिए एच1बी वीजा का प्रोसेस अगले महीने की 2 तारीख से शुरू होने जा रही है लेकिन बड़ी चालाकी से अमेरिका के नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआइएस) विभाग ने प्रीमियम प्रोसेसिंग पर रोक लगा दी है, यह इस साल के 10 सितंबर तक जारी रहने की उम्मीद है। इसके कारण भारतीय पेशेवरों को परेशानी हो सकती है। प्रेक्षकों का कहना है कि इसके कारण अमेरिका में शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष 1 अक्टूबर 2018 से मिलने वाले एच1बी वीजा में देरी होगी और यही परेशानी का कारण बनेगा। नए नियमों से सबसे ज्यादा परेशानी देश में कार्यरत सॉफ्टवेयर कंपनियों को होने की संभावना है। इससे इन कंपनियों का पेपर वर्क बढ़ जाएगा और वीजा मिलने में भी काफी समय लगेगा। 

यूएससीआईएस का कहना है कि प्रीमियम प्रोसेसिंग पर अस्थाई तौर पर रोक लगाई तो गई है, लेकिन अगर कोई आवेदक मानदंड पूरा करता हो, तो वह वित्त वर्ष 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया तेज करने का आग्रह कर सकता है। एजेंसी ने कहा कि प्रीमियम प्रोसेसिंग पर अस्थाई रोक से एच1बी प्रोसेसिंग का कुल समय कम करने में मदद मिलेगी। यूएससीआइएस ने कहा कि इस समय के दौरान वह उन एच1बी आवेदनों के प्रीमियम प्रोसेसिंग का अनुरोध स्वीकार करना जारी रखेगा जो वित्त वर्ष 2019 की सीमा के अधीन नहीं होगा। 

एच1बी वीजा के लिए जो लोग आवेदन करते हैं उनकी सालाना सैलरी कम से कम 60 हजार डॉलर यानी करीब 40 लाख रुपए सालाना होना जरूरी है। इस वीजा की एक बड़ी विशेषता यह भी है कि यह अन्य देशों के लोगों के लिए अमेरिका में बसने का रास्ता भी आसान कर देता है। अधिक मांग के कारण इस वीजा को लॉटरी के जरिये दिया जाता है। इसे पाने वाले व्यक्ति को स्नातक होने के साथ किसी एक क्षेत्र में विशेष योग्यता हासिल होनी चाहिए।

एच1बी वीजा अमेरिका में मिलने वाला एक गैर-प्रवासी वीजा है। इस वीजा के जरिये किसी कामगार को अमेरिका में छह साल काम करने का मौका मिल जाता है। यह वीजा अमेरिका में कार्यरत कंपनियों को ऐसे कुशल कर्मचारियों को रखने के लिए दिया जाता है जिनकी अमेरिका में कमी हो। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top