Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मादम पदार्थें की खरीद-फरोख्त में बड़े पैमाने पर हो रहा है बिटकॉइन का उपयोग

Publish Date: March 26 2018 06:57:27pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश की एक बड़ी एजेंसी ने दावा किया है कि इन दिनों प्रतिबंधित मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त में बिटकॉइन का उपयोग धरल्ले से हो रहा है। सरकार ने अपनी तरफ से स्पष्ट किया है कि इसके लिए जितनी सुरक्षा की जरुरत है उतनी नहीं दी जा पा रही है। लिहाजा बिटकॉइन का उपयोग बढ़ता जा रहा है। साफ तौर पर कहा जाए तो प्रतिबंधित मादक पदार्थें को खरीदने और बेचने के लिए इस प्रकार की मुद्रा का उपयोग बढ़ता जा रहा है जो एजेंसियों के लिए एक नयी चुनौती प्रस्तुत कर रहा है।

दरअसल, नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की एक नयी रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है। हाल के वर्षों में इंटरनेट, खासकर डार्क नेट और बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो-करेंसी के जरिए मादक पदार्थों की खरीद का चलन बढ़ा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात की आशंका है कि डार्क नेट के जरिए मादक पदार्थों तक नए उपयोगकतार्ओं की पहुंच आसान हो सकती है।
 
इस खतरे को रेखांकित करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि मादक पदार्थों की तस्करी, खासकर आनलाइन तस्करी, में बिटकॉइन का उपयोग बढ़ता जा रहा है जिससे वित्तीय सूत्रों का पता कर पाना कठिन हो गया है। इसमें कहा गया है कि इस अवैध मुद्रा का भारतीय रूपये या अमेरिकी डॉलरों के साथ विनिमय हो सकता है।
 
 इसमें कहा गया है कि डार्क नेट या छिपी हुयी आनलाइन दुनिया तक पारंपरिक वेब सर्च के जरिए नहीं पहुंचा जा सकता। मादक पदार्थों के खरीदार और विक्रेता विशेष सर्च इंजन के जरिए यहां तक पहुंचते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी पहचान गुप्त ही रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल ऐसे दो मामले पंजीकृत किए गए।
 
पहला मामला जुलाई, 2017 का है जिसमें तीन विदेशी नागरिकों सहित 21 लोगों को तेलंगाना के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया। उन लोगों से एलएसडी, एमडीएमए, हशीश, गांजा आदि बरामद किए गए। दूसरे मामले में दिल्ली पुलिस ने पिछले साल अक्तूबर में दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने झटके 6 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top