Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, 12 मई को होगा मतदान, 15 को रिजल्ट

Publish Date: March 27 2018 11:55:42am

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कर्नाटक चुनाव का बिगुल बज चुका है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने मंगलवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐलान किया। कर्नाटक विधानसभा के चुनाव एक चरण में 12 मई को होंगे और मतगणना 15 मई को की जाएगी। चुनाव आयोग ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में कर्नाटक विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी और इसके साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है। आयोग के अनुसार चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र 24 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की जांच 25 अप्रैल को की जाएगी। नाम वापसी की आखिरी तिथि 27 अप्रैल होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने बताया कि राज्य में 4 करोड़ से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं सभी पोलिंग बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य में 56,696 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जिसमें 450 स्टेशनों का पूरा प्रबंधन महिला अधिकारियों के जिम्मे होगा। यहां हर परिवार को एक वोटर गाइड और हर मतदाता को फोटो वोटर स्लिप दिया दिया जाएगा। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी लगातार कर्नाटक के दौरे पर हैं, वहीं भाजपा की ओर से अमित शाह कर्नाटक पर नजरें जमाए हुए हैं। कर्नाटक चुनाव एक बार फिर कांग्रेस और बीजेपी के लिए साख का सवाल बनता दिख रहा है। 

रावत ने बताया कि 28 मई से पहले सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी। लाउडस्पीकर का इस्तेमाल रात में 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक नहीं होगा। सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षाबलों की भी तैनाती की जाएगी। चुनावी खर्चे पर भी नजर रखी जाएगी। एक उम्मीदवार 28 लाख रुपये ही खर्च कर सकता है। बिना दस्तावेज के बड़ी रकम जब्त कर ली जाएगी। पेड न्यूज रोकने के लिए उन्होंने कहा कि मीडिया की मॉनिटरिंग की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर विज्ञापनों पर भी नजर रखी जाएगी।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव मे कुल 224 सीटे है और सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत होती है। वर्तमान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं जबकि बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं। आपको बता दें कि कर्नाटक असेंबली का कार्यकाल मई 2018 में समाप्त हो रहा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top