Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत-जापान के रिश्ते होंगे मजबूत, सुषमा स्वराज करेंगी तीन दिवसीय दौरा

Publish Date: March 27 2018 03:42:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जापान के तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को रवाना होंगी। दौरे के दौरान वह जापानी विदेश मंत्री तारो कानो के साथ 9वीं भारत-जापान रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगी। मंगलवार को इस बात की घोषणा की गई। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 29 मार्च को रणनीतिक वार्ता के दौरान भारत और जापान द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करेंगे और समान हित वाले क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2014 में जापान यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंध विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी में तब्दील हो गए थे, जिसके बाद भारत और जापान के संबंध प्रगति की ओर अग्रसर हैं। सालाना द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए पिछले साल सितंबर में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की भाारत यात्रा ने संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान की थी। यात्रा के दौरान अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी गई थी, जिसका निर्माण जापान की सहायता से किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "वर्तमान में जापान भारत में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है। देश की अवसंरचना परियोजनाओं, विनिर्माण, वित्तीय बाजारों और क्षमता निर्माण के साथ अन्य क्षेत्रों में जापान की उपस्थिति बढ़ी है।"
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top