Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राज्यसभा कार्यवाही के संचालन नियमों की समीक्षा होगी : वेंकैया नायडू

Publish Date: March 28 2018 03:24:06pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने आज कहा कि सदन में कार्यवाही का संचालन करने से संबंधित नियमों की समीक्षा होगी और सबकी सहमति से इनमें बदलाव किया जाएगा। नायडू ने सदन में अपना कार्यकाल पूरा कर रहे सदस्यों के विदाई सत्र में कांग्रेस सदस्य के आर रहमान के सुझाव पर यह टिप्पणी की। श्री रहमान ने सदन की कार्यवाही बार बार बाधित होने का जिक्र करते हुए कहा कि ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस और हाउस ऑफ लार्डस् में कभी कोई स्थगन नहीं होता है। उन्होंने कहा, "हमें सदन की कार्यवाही में स्थगन पर गंभीरता से सोचना चाहिए। वास्तव में सदन की कार्यवाही से संबंधित नियम शर्तें पुरानी हो गये हैं और ये नयी स्थितियों को नहीं संभाल पा रहे हैं। इन्हें बदला जाना चाहिए।" इस पर नायडू ने कहा कि वह रहमान के सुझाव से सहमत है और संबंधित नियमों की समीक्षा की जाएगी। इसके प्रारुप की प्रति सभी सदस्यों को उपलब्ध कराई जाएगी और सबकी सहमति से इनमें कोई बदलाव किया जाएगा। 

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के ला गणेशन ने सदन में राष्ट्रगान तथा राष्ट्रगीत के गायन के समय दर्शक दीर्घा में लोगों के खड़े नहीं होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रगान एवं राष्ट्रगीत के समय सभी नागरिकों के खड़े होने का नियम है लेकिन दर्शक दीर्घा में लोगों को खड़े होने की अनुमति नहीं है। इसका अन्य जगहों पर गलत रुप से उदाहरण दिया जा सकता है। इसलिए दर्शकों को भी राष्ट्रगीत और राष्ट्र गायन के समय खडे होने की अनुमति दी जानी चाहिए। इसपर सभापति ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि यह नियम किसने और क्यों बनाया होगा लेकिन वह इस मुद्दे पर विचार करेंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top