Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नक्सलियों को मात देने के लिए सीआरपीएफ का नया प्लान 

Publish Date: March 28 2018 04:53:30pm

नीमच (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक (डीजी) राजीव राय भटनागर ने कहा है कि नक्सलवादियों के गढ़ में अब बल के कैंप खोले जाएंगे। भटनागर ने सीआरपीएफ की जन्मस्थली मध्यप्रदेश के नीमच में आज दोपहर मीडिया से चर्चा में यह बात कही। उन्होंने कहा कि नक्सली, आतंकी, अलगाववादी गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए सीआरपीएफ के जवान के तैयार हैं। वे आंतरिक सुरक्षा की हर चुनौती का मुकाबला करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सीआरपीएफ को आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदारियां मिल रही हैं, वहां स्थानीय पुलिस या अन्य बलों के साथ बेहतर तालमेल रखकर कार्य किया जा रहा है।

जम्मू और कश्मीर में 205 दुर्दांत आंतकियों का खात्मा सीआरपीएफ ने किया है। पत्थरबाजी की घटनाओं पर भी काफी हद तक काबू पाया गया है। झारखंड में 30 नक्सलियों का खात्मा किया है, बड़ी मात्रा में गोला बारूद बरामद किया गया है। श्री भटनागर ने हाल में छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के हमले को दुखद बताते हुए कहा कि हमने अपने जवानों को खोया है, लेकिन अब नक्सली क्षेत्रों के भीतर तक घुसकर सीआरपीएफ की गतिविधियां होंगी। यह लड़ाई हर तरह से लड़ी जाएगी। वहां स्थानीय लोगों के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा और रोड कनेक्टिविटी सहित मूलभूत सुविधाओं के लिए भी सीआरपीएफ खासतौर पर कार्ययोजना बना रही है।

उन्होंने कहा कि जवानों के लिए सीआरपीएफ के कार्मिकों के आवास की समस्या के हल के लिए 10 हजार पांच सौ नए मकान बनाए जा रहे हैं। नई सुविधाएं और तकनीकें भी सीआरपीएफ को मिल रही हैं। इससे पहले आज सुबह सीआरपीएफ डीजी के मुख्य आतिथ्य में रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र द्वारा प्रशिक्षित 1211 नव आरक्षियों की दीक्षांत परेड गेरिसन चर्च परेड ग्राउंड पर हुई। जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह गौरवपूर्ण क्षण है, जब सीआरपीएफ की जन्मस्थली पर प्रशिक्षण लेकर आप देश सेवा में समर्पित होने जा रहे हैं। कार्यक्रम के प्रारंभ में डीजी ने परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद सीआरपीएफ के बैंड की धुन पर नव आरक्षियों ने शानदार मार्चपास्ट किया। प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न गतिविधियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नव आरक्षियों को श्री भटनागर ने पुरस्कृत किया। इस अवसर पर मप्र सेक्टर के आईजी आर आर पांडेय, डीआईजी आरटीसी अशोक साम्याल, डीआईजी ग्रुप सेंटर राजीवरंजन कुमार आदि अधिकारीगण मौजूद रहे। दीक्षांत परेड के बाद डीजी ने सीआरपीएफ कैंपस में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया तथा आरओ वॉटर प्लांट का लोकार्पण किया। भटनागर की पत्नी और बल के राष्ट्रीय परिवार कल्याण केंद्र की अध्यक्ष डॉ मनु भटनागर ने सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र के कावा द्वारा संचालित परिवार कल्याण के कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने ई रिक्शा का भी शुभारंभ किया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top