Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अक्टूबर तक बनाये जाये सभी शौचालय,उनका नाम हो 'इज्जत घर' :योगी

Publish Date: March 29 2018 11:21:09am

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश को हर हाल में अक्टूबर तक खुले में शौचमुक्त बनाना है। योगी कल रात यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न जिलों में निर्मित होने वाले शौचालयों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा में ऐसे जिलों को शामिल किया गया, जिनमें शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति धीमी थी। उन जिलों में आजमगढ़, सुल्तानपुर, सीतापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, बस्ती, महाराजगंज, चित्रकूट, बलिया, मऊ, गोण्डा, हरदोई, चंदौली, इलाहाबाद, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, बहराइच, फतेहपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सोनभद्र तथा गोरखपुर शामिल है।

मुख्यमंत्री ने इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों से शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की सीधे जानकारी ली और इस कार्य में तेजी लाते हुए गुणवत्तापरक ढंग से समयबद्धता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आकांक्षा के अनुरूप प्रदेश को हर हाल में अक्टूबर तक खुले में शौचमुक्त बनाना है।  योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का सीधा सम्बन्ध स्वस्थ भारत से है। उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश के जे.ई एवं एईएस से प्रभावित जिलों का जिक्र करते हुए कहा कि इस बीमारी से प्रभावित जिलों में शौचालय निर्माण कार्य में विशेष ध्यान देते हुए इसमें तेजी लाने की आवश्यकता है क्योंकि ये बीमारियां खुले में शौच करने से सीधे सम्बन्धित हैं। शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लायी जाने के साथ ही, लोगों को घरों में शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित भी किया जाए और उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में धन की कमी आड़े नहीं आएगी। भारत सरकार इसके लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण में तेजी लाने के लिए उपलब्ध स्रोतों का भलीभांति प्रयोग किया जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जिलों में शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति की प्रतिदिन आधे घण्टे समीक्षा करने के भी निर्देश देते हुए कहा कि मुख्य सचिव हर जिले में इस कार्य की प्रगति की समीक्षा सप्ताह में एक दिन करेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट उनके कार्यालय को भी उपलब्ध करायी जाए। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top