Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी सरकार से नहीं मिला फंड, मिजोरम में सैकड़ों हिन्दी टीचर्स की सेवाएं समाप्त

Publish Date: March 29 2018 04:50:07pm

ऐजल (उत्तम हिन्दू न्यूज): केन्द्रीय योजनाओं का धन जारी न किये जाने की वजह से मिजोरम में सैकड़ों स्कूलों में हिन्दी के अध्यापकों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री एच रोहलुना ने मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के विधायक डॉ के बीछुआ के प्रश्न के उत्तर में कहा कि केन्द्र प्रायोजित योजनाओं का धन केन्द्र सरकार की ओर से जारी न किये जाने से अनुबंध पर नियुक्त सैकड़ों अध्यापकों की सेवाएं समाप्त कर दी गयी हैं। रोहलुना ने कहा,  हमने केन्द्र सरकार से हिन्दी के अध्यापकों के लिए धन जारी करने का अनेक बार आग्रह किया लेकिन केन्द्र ने मिजोरम में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए धन आवंटित नहीं किया। इस स्थिति में राज्य सरकार के पास हिन्दी अध्यापकों की सेवाएं समाप्त करने के अलावा कोई रास्ता नहीं था। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार दावा करती है कि गैर हिन्दी भाषी राज्यों में हिन्दी भाषा का प्रचार-प्रसार उसकी प्राथमिकता है। इस प्राथमिकता के बावजूद धन की कमी से मिजोरम में हिन्दी का प्रचार-प्रसार बाधित हो रहा है। 

स्कूलों में हिन्दी अध्यापकों के न होने के कारण मिजोरम में हजारों छात्र हिन्दी सीख नहीं पा रहे हैं। कुछ गांवों में अभिभावक चंदा इक_ा करके हिन्दी अध्यापकों की नियुक्ति करवा रहे हैं जिससे उनकी संतानों को हिन्दी सीखने का मौका मिल सके। रोहलुना ने कहा,  मैने सुना है कि कई विधायकों ने अपने भत्ते से अपने-अपने क्षेत्रों में हिन्दी अध्यापकों की नियुक्ति करा रखी है।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top