Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मराठवाड़ा इलाके में 66 किसानों ने की आत्महत्या

Publish Date: March 30 2018 01:50:03pm

औरंगाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके के आठ जिलों में पिछले 21 दिनों के दौरान 66 से अधिक किसानों ने विभिन्न कारणों से व्यथित होकर आत्महत्या कर ली। मंडलायुक्त कार्यालय सूत्रों के मुताबिक इसके साथ ही गत एक जनवरी से 25 मार्च के दौरान आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़कर 221 हो गयी है। गत चार मार्च तक आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या 155 थी। गौरतलब है कि गत वर्ष इस अवधि के दौरान आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या 191 थी। 

सूत्रों के मुताबिक इस वर्ष अभी तक औरंगाबाद में सबसे अधिक 36 किसानों ने, ओस्मानाबाद जिले में 33, परभानी जिले में 24, जालना और नांदेड जिलों में 23-23, लातुर में 22 तथा हिंगोली जिले में 18 किसानों ने आत्महत्या की हैं। किसान की आत्महत्या के प्रमुख कारणों में बढ़ता हुआ ऋण, खेती से समुचित आय का ना होना, कपास की खेती पर प्रतिकूल असर, ओलावृष्टि और अत्यधिक बारिश जैसे शामिल हैं। राज्य सरकार की ओर से कर्ज माफी की योजनाओं को चलाये जाने के बावजूद राज्य में किसानों की आत्महत्या की घटनायें चिंताजनक ढंग से बढ़ती ही जा रही हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top