Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा कल से 

Publish Date: March 31 2018 05:14:55pm

बस्ती (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश में बस्ती के मखौड़ा धाम से कल एक अप्रैल से शुरू होने वाले प्राचीन काल से आस्था और विश्वास का केन्द्र बनी अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अयोध्या के महंत गयादास के नेतृत्व में यह 84 कोसी परिक्रमा कल एक अप्रैल को मखौडा धाम से शुरू होकर 22 अप्रैल को वापस यही आकर समाप्त होगी। 

महंत ने बताया है कि चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाला दो दिवसीय मेला आज से शुरू हो गया है। परिक्रमा में भाग लेने के लिए साधु-संतो का समागम शुरू हो गया है। मंदिर की यज्ञ शाला पर दूर-दूर से साधु-संत आ गये है। कल रविवार के भोर में चार बजे के करीब परम्परागत ढग़ से 84 कोसी परिक्रमा शुरू होगी। 

उन्होंने बताया कि इस यात्रा में श्रद्धालु भगवान राम के राज्य के 84 कोस का भ्रमण करते है। यह माना जाता है कि भगवान राम की अयोध्या से 84 कोस का इलाका भी अयोध्या धाम ही है। सनातन धर्म में 84 लाख योनियां होती हैं तथा देवी-देवता भी 84 कोटि के होते हैं इसलिए 84 कोसी परिक्रमा करने से मनुष्य का 84 लाख योनियो में भटकने का क्रम समाप्त हो जाता है और पुण्यफल की प्राप्ति होती है। 

उन्होंने बताया कि यह 84 कोसी परिक्रमा में 22 दिनों में पूरी होगी, परिक्रमा में शामिल श्रद्धालु 22 दिन में पांच जिलों के 21 पड़ावों पर रात्रि विश्राम करेंगे। यात्रियों की सुरक्षा और विश्राम के लिए क्षेत्र स्तर पर गठित समितियों द्वारा श्रद्धालुओं को हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जायेगा।

सरकारी सूत्रो ने बताया है कि मेले की सुरक्षा व्यवस्था में एक पुलिस उपधीक्षक, 30 सब इंस्पेक्टर, 60 सिपाही, 35 होमगार्ड, 10 महिला सिपाही तथा फायर ब्रिगेड की एक यूनिट तैयार की गई है। उपजिलाधिकारी हर्रैया को मेले की सभी व्यवस्था पर निगरानी रखने का निर्देश प्रदान किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top